Article 370: Mir said- our beautiful state of Jammu and Kashmir was ruined by BJP government, destroyed identity | अनुच्छेद 370ः मीर ने कहा- हमारे सुंदर राज्य जम्मू-कश्मीर को भाजपा सरकार ने बर्बाद कर दिया, पहचान खत्म कर दी
लोगों की सांस्कृतिक पहचान और नौकरियों की रक्षा के लिये विशेष दर्जा मिला हुआ है।

Highlightsउन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर संविधान के तहत विशेष दर्जा पाने वाला इकलौता राज्य नहीं।जम्मू-कश्मीर के लोगों को अंधेरे में रखकर राज्य को "बर्बाद" करने के लिये केन्द्र ने एकतरफा तरीके से सभी फैसले ले लिये। 

कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष जी ए मीर ने बुधवार को भाजपा नीत केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि उसने राज्य से एकतरफा तरीके से अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाकर दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभाजित करके उसे बर्बाद कर दिया।

मीर ने कहा कि घाटी में हालात सामान्य होने के सरकार के दावों के बावजूद स्थिति "सबसे खराब" है। मीर ने राज्य से विशेष दर्जा वापस लिये जाने के बाद से अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कांग्रेस राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर पहले ही पांच और छह अगस्त (अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाकर विशेष दर्जा वापस लेने का समय) के घटनाक्रमों पर अपना रुख स्पष्ट कर चुकी है।

उन्होंने कहा, "हमारे सुंदर राज्य को बर्बाद करने के लिये साजिश के तहत अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक तरीके से ऐसा किया गया, जिसकी स्वतंत्रता से पहले अपनी खुद की पहचान रही है और जो स्वतंत्रता के बाद दूसरे राज्यों की तरह भारत का हिस्सा बना।"

मीर को 55 दिन नजरबंद रखने के बाद हाल ही में रिहा गया था। उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर संविधान के तहत विशेष दर्जा पाने वाला इकलौता राज्य नहीं। देश के कम से कम 10 अन्य राज्यों को अपनी जमीन, लोगों की सांस्कृतिक पहचान और नौकरियों की रक्षा के लिये विशेष दर्जा मिला हुआ है।"

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को अंधेरे में रखकर राज्य को "बर्बाद" करने के लिये केन्द्र ने एकतरफा तरीके से सभी फैसले ले लिये। 


Web Title: Article 370: Mir said- our beautiful state of Jammu and Kashmir was ruined by BJP government, destroyed identity
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे