अनुच्छेद 370ः नजरबंद तारिगामी से मिले माकपा महासचिव येचुरी, कुशलक्षेम पूछकर दिल्ली लौटे

By भाषा | Published: August 30, 2019 08:03 PM2019-08-30T20:03:42+5:302019-08-30T20:03:42+5:30

येचुरी ने श्रीनगर के सिविल लाइन्स इलाके में तारिगामी से उनके गुपकर रोड स्थित सरकारी आवास पर सुबह के नाश्ते पर मुलाकात की। इसी जगह तारिगामी को पांच अगस्त से नजरबंद रखा गया है जिस दिन जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया गया था।

Article 370: CPI (M) General Secretary Yechury met with detained Tarigami, returning to Delhi after asking for Kushalakshme | अनुच्छेद 370ः नजरबंद तारिगामी से मिले माकपा महासचिव येचुरी, कुशलक्षेम पूछकर दिल्ली लौटे

उन्होंने पूर्व विधायक के साथ करीब तीन घंटे बिताए। येचुरी नौ अगस्त को भी श्रीनगर गये थे।

Highlightsमुलाकात के बाद येचुरी दिल्ली के लिए रवाना हो गये जहां वह अपनी मुलाकात के बारे में हलफनामा उच्चतम न्यायालय को सौंपेंगे।उच्चतम न्यायालय के आदेश के साथ येचुरी बृहस्पतिवार दोपहर बाद यहां पहुंचे थे।

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन अपनी पार्टी के अस्वस्थ सदस्य मोहम्मद यूसुफ तारिगामी से मुलाकात की और नयी दिल्ली लौट गये।

येचुरी ने श्रीनगर के सिविल लाइन्स इलाके में तारिगामी से उनके गुपकर रोड स्थित सरकारी आवास पर सुबह के नाश्ते पर मुलाकात की। इसी जगह तारिगामी को पांच अगस्त से नजरबंद रखा गया है जिस दिन जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया गया था।

मुलाकात के बाद येचुरी दिल्ली के लिए रवाना हो गये जहां वह अपनी मुलाकात के बारे में हलफनामा उच्चतम न्यायालय को सौंपेंगे। उच्चतम न्यायालय के आदेश के साथ येचुरी बृहस्पतिवार दोपहर बाद यहां पहुंचे थे। पुलिस उन्हें तारिगामी से मिलवाने ले गयी।

उन्होंने पूर्व विधायक के साथ करीब तीन घंटे बिताए। येचुरी नौ अगस्त को भी श्रीनगर गये थे। लेकिन राज्य प्रशासन ने उन्हें हवाईअड्डे से ही लौटा दिया था। उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को केंद्र की इस दलील को खारिज कर दिया कि तारिगामी से मिलने के लिए येचुरी की यात्रा से राज्य के हालात खतरे में पड़ सकते हैं।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने येचुरी की यात्रा का विरोध कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा था, ‘‘अगर इस देश का कोई नागरिक वहां जाना चाहता है और अपने दोस्त तथा पार्टी सहयोगी से मिलना चाहता है तो आपको क्या समस्या है।’’

येचुरी के वकील ने शीर्ष अदालत से कहा था कि वह शपथपत्र देने को तैयार हैं कि वह तारिगामी से मिलने और उनकी कुशलक्षेम पूछने के अलावा अन्य किसी गतिविधि में शामिल नहीं होंगे।

Web Title: Article 370: CPI (M) General Secretary Yechury met with detained Tarigami, returning to Delhi after asking for Kushalakshme

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे