Coronavirus News: ब्रिटेन में कोरोना मरीजों को हॉस्पिटल से होटलों में किया जाएगा शिफ्ट

By संदीप दाहिमा | Published: January 14, 2021 04:21 PM2021-01-14T16:21:10+5:302021-01-14T16:21:10+5:30

Next

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को संक्रमित कर दिया है। कई उन्नत देश कोरोना के शिकार हो गए हैं, जिससे कई स्थानों पर गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। कुछ देशों ने एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा की है।

दुनिया भर में कोरोना के रोगियों की संख्या 9 करोड़ को पार कर चुकी है और लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य प्रणाली पर तनाव दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, इंग्लैंड में कोरोनावायरस की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

देश भर के विभिन्न अस्पतालों में मरीजों का इलाज चल रहा है। कोरोना रोगियों की सेवा करते हुए अस्पतालों पर तनाव कम करने के लिए, सरकार अब कोरोना रोगियों को अस्पतालों से बड़े होटलों में ले जाने पर विचार कर रही है।

स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने बुधवार को यह घोषणा की। सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली पर तनाव को कम करने के लिए नए विकल्पों पर विचार कर रही है। हैनकॉक ने कहा कि वह एक होटल में रोगियों को स्थानांतरित करने के विकल्प पर भी विचार कर रहे हैं।

हैनकॉक ने यह भी स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर तनाव को कम करने के लिए चुना गया कोई भी विकल्प केवल तभी माना जाएगा जब वह रोगियों के लिए चिकित्सकीय रूप से लाभकारी हो।

कुछ मरीज़ अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में नहीं हैं। इसका मतलब है कि ऐसे मरीजों को लगातार अस्पताल के बिस्तर पर लेटने की ज़रूरत नहीं है।

कोरोना की वजह से ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा की स्थिति बहुत चिंताजनक है। कोरोना में 83,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों में बेड कम हो रहे हैं। इंग्लैंड के अस्पतालों में वर्तमान में अप्रैल की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक कोरोना के मरीज भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है।

ब्रिटेन में कोरोना पीड़ितों की संख्या आसमान छू गई है क्योंकि दिसंबर में कोरोना नियमों में ढील दी गई थी।

सबसे खराब स्थिति फरवरी में होने की संभावना है। ऐसी आशंका है कि फरवरी में कोरोना कई लोगों की जान ले सकता है। एक हिंदी वेबसाइट ने इस बारे में सूचना दी है।

दुनिया भर में कोरोना पीड़ितों की संख्या 92,778,983 तक पहुंच गई है। अब तक 1,986,903 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं।