अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपतिः 78 वर्ष के हुए बाइडन, अगले सप्ताह कैबिनेट करेंगे घोषित, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 21, 2020 06:51 PM2020-11-21T18:51:15+5:302020-11-21T18:54:53+5:30

Next

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन अपने प्रशासन में नियुक्तियों के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं और अगले हफ्ते अपनी कैबिनेट में शामिल किये जाने वाले शीर्ष नेताओं के नामों की घोषणा कर सकते हैं। बाइडन ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा था कि उन्होंने पहले ही तय कर लिया है कि वित्त मंत्री किसे बनाया जाएगा। सत्ता हस्तांतरण से जुड़े लोगों ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि उम्मीद है कि उनके द्वारा अगले वित्त मंत्री के साथ-साथ विदेश मंत्री के पद पर नामित किये जाने वाले नेता की घोषणा ‘थैंक्स गिविंग’ दिवस से पहले कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि कैबिनेट मंत्रियों के नामों की घोषणा चरणबद्ध तरीके से हो सकती है जैसे सबसे शीर्ष प्राथमिकता वाले क्षेत्रों जैसे अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय सुरक्षा या जन स्वास्थ्य से जुड़े मंत्री की घोषणा एक बार में होगी। माना जा रहा है कि बाइडन इसके जरिये संदेश देना चाहते हैं कि वह राष्ट्रपति की जिम्मेदारी निभाने को तैयार हैं। हालांकि, मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने अबतक हार नहीं मानी है और ऐसे में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण में समस्या आ सकती है।

ट्विटर अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक ‘पोटस’ अकाउंट का नियंत्रण राष्ट्रपति चुनाव में विजयी हुए जो बाइडन को 20 जनवरी को उनके शपथ ग्रहण करते ही सौंप देगी। ट्विटर ने कहा है कि भले ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में हार नहीं मानी है लेकिन वह इस हस्तांतरण की प्रक्रिया को पूरा करेगी। पोटस (प्रेसीडेंट ऑफ यूएस या पीओटीयूएस) अमेरिका के राष्ट्रपति का आधिकारिक ट्विटर खाता है और यह डोनाल्ड ट्रंप के उस खाते से अलग है, जिससे वह ट्वीट किया करते हैं। बाइडन (78) शपथ ग्रहण करने के बाद अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन जाएंगे।

ट्विटर ने कहा कि अकाउंट को सौंपने की प्रक्रिया में ट्रंप की टीम और नये राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन की टीम के बीच सूचना साझा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कंपनी ने कहा कि इस खाते पर मौजूदा सभी ट्वीट को संग्रह कर रखा जाएगा और शपथ ग्रहण के दिन बिना किसी ट्वीट के नये खाते के रूप में उसे बाइडन को सौंप दिया जाएगा। ट्विटर के प्रवक्ता निक पेसिलियो ने एक ई-मेल में कहा, ‘‘ट्विटर 20 जनवरी, 2021 को व्हाइट हाउस के संस्थागत ट्विटर खातों के हस्तांतरण की सक्रियता से तैयारी कर रही है।’’ कंपनी के अनुसार, इसी तरह व्हाइट हाउस, उप राष्ट्रपति आदि के ट्विटर खातों के साथ भी होगा।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 78 वर्ष के हो गए। दो महीने बाद वह अमेरिका की बागडोर ऐसे समय संभालेंगे जब उनके समक्ष देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट, बेरोजगारी और नस्लीय अन्याय पर लगाम लगाने की चुनौती होगी। बाइडन को इन मुद्दों से निपटने के साथ ही अमेरिकियों को यह दिखाना भी होगा कि उम्र केवल एक संख्या है और वह पद की जिम्मेदारियों को निभाने में पूरी तरह से सक्षम हैं। बाइडन देश के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। इससे पहले सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन थे। उन्होंने 1989 में जब राष्ट्रपति पद छोड़ था तो उनकी आयु 77 वर्ष और 349 दिन थी। बाइडन यह यकीन दिलाने को उत्सुक होंगे कि उनमें सेवा का जोश है।

रटगर्स विश्वविद्यालय के राजनीतिक विशेषज्ञ रॉस बेकर ने कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि वह और उनके कर्मी खुद को शुरुआत में ही उस स्थिति में रखें जिसमें वह अपनी मजबूती दिखा सकें। उन्हें अमेरिकियों को यह विश्वास दिलाना है कि वह शारीरिक और मानसिक रूप से इस पद के लिए उपयुक्त हैं।’’ राष्ट्रपति पद के चुनाव के पूरे अभियान के दौरान 74 वर्षीय ट्रंप ने इसको लेकर तर्क देने का कोई मौका नहीं चूका कि देश का नेतृत्व करने के लिए बाइडन में मानसिक तीक्ष्णता की कमी है। इसे लेकर बाइडन के समर्थक चिंतित भी हुए कि ट्रंप बाइडन के बारे में देश के लोगों में गलत संदेश दे रहे हैं। बाइडन के चिकित्सक डा. केविन ओ'कॉनर ने गत दिसम्बर में जारी एक चिकित्सकीय रिपोर्ट में उन्हें ‘‘पूरी तरह से स्वस्थ तथा राष्ट्रपति के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए फिट बताया था।’’

जॉर्जिया के गवर्नर और शीर्ष चुनाव अधिकारी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के नतीजों को सत्यापित कर दिया है, जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन की जीत को दिखाया गया है। गर्वनर के सत्यापन के साथ राज्य में राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया समापन की ओर एक कदम और बढ़ गयी है, जिसमें ट्रम्प और उनके समर्थकों ने धांधली का आरोप लगाया था। मंत्री ब्रैड राफ्फेंस्परगर ने 159 काउंटियों के नतीजों को प्रमाणित किया जिसमें करीब 50 लाख मत पत्रों की हाथ से गिनती की गई।

नतीजों के मुताबिक बाइडन को 24.7 लाख मत मिले जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पक्ष में 24.6 लाख मत पड़े। वहीं, लिबरटेरियन प्रत्याशी जो जॉर्गेनसन को 62,138 मत मिले हैं। इस प्रकार बाइडन को ट्रम्प पर 12,670 मतों (या 0.25 प्रतिशत)से बढ़त है। प्रवक्ता कॉडी हॉल ने बताया कि शुक्रवार को रिपब्लिकन गवर्नर ब्रायन केम्प ने भी मतों के आधार पर राज्य से राष्ट्रपति निर्वाचन मंडल के लिए भेजे जाने 16 सदस्यों के निर्वाचन को सत्यापित कर दिया। संवाददाता सम्मेलन में केम्प ने सीधे तौर पर नतीजों का समर्थन नहीं किया। इसके बजाय उन्होंने कहा कि कानूनी तौर पर नतीजों का सत्यापन जरूरी है। यह ट्रम्प अभियान के लिये अन्य कानूनी विकल्प तलाशने और अगर वे चुनते हैं तो अलग से दोबारा गिनती का मार्ग प्रशस्त करेगा।