5जी सॉफ्टवेयर : सैमसंग, एप्पल नवंबर-दिसंबर में करेंगी फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट

By संदीप दाहिमा | Published: October 12, 2022 07:24 PM2022-10-12T19:24:26+5:302022-10-12T19:27:38+5:30

Next

बेहद तेज इंटरनेट सुविधा वाले 5जी नेटवर्क को जल्द से जल्द अपनाने के सरकार के जोर के बाद अब स्मार्टफोन विनिर्माता सैमसंग और एप्पल भारत में अपने 5जी अनुकूल फोन का सॉफ्टवेयर नवंबर-दिसंबर में अद्यतन (अपडेट) करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर को देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की थी और भारती एयरटेल तथा रिलायंस जियो जैसे अग्रणी दूरसंचार कंपनियों ने चुनिंदा शहरों में यह सेवा उपलब्ध करवाने की योजना बताई थी।

लेकिन खराब नेटवर्क और स्मार्टफोन कंपनियों के सॉफ्टवेयर को 5जी सेवाओं के अनुकूल बनाने में देरी करने से इन शहरों में अधिकांश लोग 5जी सेवाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। सरकार चाहती है कि कंपनियां जल्द से जल्द 5जी के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि इससे न केवल बेहद तेज इंटरनेट मिलेगा बल्कि आर्थिक प्रगति की रफ्तार बढ़ने के साथ-साथ रोजगार सृजन भी होगा।

एप्पल ने बयान में कहा है कि आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए वह दिसंबर से 5जी सॉफ्टवेयर अपडेट शुरू कर देगी। यह सुविधा आईफोन 14, आईफोन 13, आईफोन 12 और आईफोन एसई में उपलब्ध होगी। कंपनी ने कहा कि आईफोन उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ 5जी अनुभव जल्द से जल्द दिलाने के लिए वह भारत में अपने साझेदारों के साथ काम कर रही है।

कहा कि नेटवर्क सत्यापन और गुणवत्ता एवं प्रदर्शन का परीक्षण पूरा हो चुका है। वहीं दक्षिण कोरिया की हैंडसेट विनिर्माता सैमसंग ने बुधवार को कहा कि नवंबर के मध्य तक वह सभी 5जी उपकरणों को अपडेट कर देगी। सैमसंग इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम अपने परिचालक साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और नवंबर, 2022 के मध्य तक हमारे 5जी उपकरणों में ओटीए अपडेट शुरू करने के लिए तैयार हैं।’’ भारत में लाखों लोगों के पास 5जी के लिए तैयार फोन हैं लेकिन वे सेवाओं का संतोषजनक तरीके से लाभ नहीं उठा पा रहे हैं जिसे देखते हुए दूरसंचार विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को स्मार्टफोन कंपनियों और दूरसंचार संचालकों के साथ बैठक की है।