WhatsApp का विकल्प खोज रहे हैं, इन मैसेजिंग ऐप को करें ट्राई, खास फीचर से हैं लैस

By संदीप दाहिमा | Published: January 13, 2021 06:19 PM2021-01-13T18:19:09+5:302021-01-13T18:19:09+5:30

Next

WhatsApp द्वारा पेश की गई नई गोपनीयता नीति से अरबों उपयोगकर्ता नाखुश हैं। यूजर्स को अभी भी इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया पर अच्छी छाप छोड़ी है। WhatsApp का उपयोग कई कारणों से किया जाता है। व्हाट्सएप को व्यापक रूप से न केवल परिवार के लिए, बल्कि व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जाता है। हालांकि, नई गोपनीयता नीति के कारण व्हाट्सएप का प्रभुत्व कहीं न कहीं धकेला जा रहा है।

व्हाट्सएप के सबसे अच्छे विकल्प क्या हैं, इस पर चर्चा हुई तो आइए जानें ...

फिलहाल, हर कोई सिग्नल ऐप के प्रति आकर्षित है। सिग्नल ऐप को एक सुरक्षित मैसेजिंग ऐप कहा जाता है। यह वीडियो और वॉयस कॉल भी प्रदान करता है। यह ऐप मुफ्त है और उपयोग करने में बहुत आसान है। इसमें हर संदेश को एन्क्रिप्ट कर सामने वाले व्यक्ति को भेजा जाता है। पिछले हफ्ते, दुनिया के सबसे अमीर आदमी, इलोम मस्क ने ट्विटर पर सिग्नल एप्लिकेशन का उपयोग करने का आह्वान किया।

व्हाट्सएप के लिए एक और बढ़िया विकल्प टेलीग्राम बताया जाता है। टेलीग्राम आज सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है। इस ऐप को लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किया है। ऐप को तीनों प्लेटफॉर्म, मोबाइल, टैबलेट और कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप को इस्तेमाल करना आसान और सुरक्षित बताया गया है। टेलीग्राम एनिमेटेड इमोजी, जीआईएफ फाइलें, मल्टीमीडिया फाइलें साझा कर सकता है। इसमें वॉयस कॉल की सुविधा भी है। यह एक समय में हजारों लोगों के समूह या किसी विषय पर राय प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करता है।

Viber सिंगल मैसेज और वॉयस कॉल के लिए एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन प्रदान करता है। कंपनी के मुताबिक नए वर्जन का इस्तेमाल सिक्योरिटी के लिए किया जा रहा है। व्हाट्सएप की तरह इसकी चैट भी गूगल ड्राइव पर ली जा सकती है। आपके चैट को पुनर्स्थापित करने का एक विकल्प भी है।

व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए भारतीय निर्मित नमस्ते भारत ऐप लॉन्च किया गया है। यह व्हाट्सएप की तरह काम करता है। इस ऐप में व्हाइट बोर्ड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ऐप का उपयोग करना आसान है और इसमें वॉयस और वीडियो कॉल की सुविधा है। इस ऐप के माध्यम से एक बैठक भी आयोजित की जा सकती है। इसमें सुरक्षा कारणों से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है।

एलिमेंट एंड्रॉइड, iOS, विंडोज, मैक ओएस और लिनक्स सॉफ्टवेयर पर काम करता है। इसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है। इस ऐप में उन्नत संचार उपकरण हैं। यह फ़ाइलों को साझा करने की अनुमति देता है। साथ ही वीडियो चैट के साथ स्क्रीन शेयरिंग की जा सकती है।

ऑनलाइन गेम खिलाड़ियों के बीच डिस्कोर्ड एक बहुत लोकप्रिय ऐप है। हालांकि, इस ऐप का इस्तेमाल मैसेजिंग और चैटिंग के लिए भी किया जा सकता है। इसमें एंड-टू-एंड संदेश भेजने की सुविधा है। आप इस विकल्प के माध्यम से ब्याज के क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, इस ऐप में कई बेहतरीन विकल्प, सुविधाएँ दी गई हैं।

ये सभी ऐप मुफ्त हैं और एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा, थ्रिमा, वायर और सेशन जैसे ऐप अधिक सुरक्षा के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। थ्रिमा ऐप के लिए 270 रुपये का शुल्क है। इस ऐप में यूजर टेक्स्ट और वॉयस मैसेज के साथ वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं।