गणतंत्र दिवस परेड 2022: राजपथ पर भारतीय संस्कृति और सैन्य शक्ति की झलक, राज्यों की झाकियों में दिखा भारत का अभिमान

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: January 26, 2022 01:00 PM2022-01-26T13:00:42+5:302022-01-26T13:03:48+5:30

Next

गणतंत्र दिवस पर भारतीय नौसेना की झांकी ने भाग लिया। झांकी को नौसेना की 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत प्रमुख प्रेरणों को उजागर करने के उद्देश्य से बनाया गया है। (फोटो: ट्विटर)

भारतीय वायु सेना की झांकी, राफेल की एकमात्र महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी। (फोटो: ट्विटर)

मेघालय की झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और राज्य के कई बांस और बेंत के उत्पादों को बुनते हुए दिखाया गया है। (फोटो: ट्विटर)

गुजरात की झांकी 'गुजरात के आदिवासी आंदोलन' की थीम को प्रदर्शित करती है। (फोटो: ट्विटर)

गणतंत्र दिवस पर गोवा की झांकी 'गोअन विरासत के प्रतीक' विषय पर आधारित है। (फोटो: ट्विटर)

'खेल में नंबर वन' थीम के साथ गणतंत्र दिवस पर हरियाणा की झांकी ने भाग लिया। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को मिले 7 पदकों में से हरियाणा ने 4 पदक हासिल किए। इसी तरह पैरालिंपिक 2020 में देश ने जीते 19 पदकों में से हरियाणा के खिलाड़ियों ने 6 पदक हासिल किए। (फोटो: ट्विटर)

73वें गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को दर्शाया गया है। (फोटो: ट्विटर)

राजपथ पर यूपी की झांकी में नई सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम नीति और औद्योगिक विकास नीति के आधार पर 'एक जिला एक उत्पाद' के माध्यम से कौशल विकास और रोजगार के माध्यम से उपलब्धि प्रदर्शित करता है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विकास का भी प्रदर्शन (फोटो: ट्विटर)

पंजाब की झांकी में 'स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान' को दर्शाया गया है, जिसमें भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दर्शाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है। (फोटो: ट्विटर)

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकी पहली बार गणतंत्र दिवस में शामिल हुई। (फोटो: ट्विटर)