लाइव न्यूज़ :

International Yoga Day 2021: भारत के 7 सबसे महान योग गुरु, जिन्होंने योग को दुनियाभर में पहुंचाया

By संदीप दाहिमा | Published: June 21, 2021 10:52 AM

Open in App
1 / 10
लोग कोरोना संकट के दौरान योग के महत्व को बेहतर ढंग से समझने लगे हैं। कोरोना महामारी के इस संकट काल में डॉक्टरों ने खुद लोगों को योग करने की सलाह दी है. यही कारण है कि आज पूरी दुनिया भारत को 'योग गुरु' मानती है। लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 21 जून को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में मनाया जाता है।
2 / 10
हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कुछ प्रख्यात योग गुरुओं ने योग परंपरा को समृद्ध बनाने में महान योगदान दिया है। आज देश-विदेश से लोग योग सीखने भारत आते हैं। वास्तव में यह उन्हीं योग गुरुओं की कड़ी मेहनत का फल है जिन्होंने योग के नाम पर अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कुछ महान योग गुरुओं के बारे में...
3 / 10
धीरेंद्र ब्रह्मचारी: धीरेंद्र ब्रह्मचारी इंदिरा गांधी के योग शिक्षक के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने एक टेलीविजन चैनल के माध्यम से योग को बढ़ावा देना शुरू किया। साथ ही उन्होंने दिल्ली के स्कूलों और योग आश्रमों में योग करना शुरू कर दिया था। उन्होंने हिंदी और अंग्रेजी में कई किताबें लिखकर योग को बढ़ावा दिया था। जम्मू उनके आलीशान आश्रमों में से एक है।
4 / 10
बीकेएस अयंगर - बीकेएस अयंगर दुनिया भर में योग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। उनका एक योग स्कूल भी है जिसका नाम 'आयंगर योग' है। इस स्कूल के जरिए उन्होंने दुनिया भर के लोगों को योग के प्रति जागरूक किया। 2004 में, टाइम पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक का नाम दिया। इसके अलावा, उन्होंने पतंजलि के योग सूत्रों को फिर से परिभाषित किया। उनके पास लाइट ऑन योगा नाम की एक किताब भी है, जिसे योग बाइबल के नाम से भी जाना जाता है।
5 / 10
कृष्ण पट्टाभि जोइस - कृष्ण पट्टाभि जोइस भी एक महान योग शिक्षक थे। उनका जन्म 26 जुलाई 1915 को हुआ था और मृत्यु 18 मई 2009 को हुई थी। कृष्ण ने अष्टांग विनय योग शैली विकसित की। उनके अनुयायियों में मडोना, स्टिंग और ग्वेनेथ पाल्ट्रो जैसे बड़े नाम शामिल थे।
6 / 10
तिरुमलाई कृष्णमाचार्य - तिरुमलाई कृष्णमाचार्य को 'आधुनिक योग का जनक' कहा जाता है। हठयोग और विनय को पुनर्जीवित करने का सारा श्रेय उन्हीं को जाता है। तिरुमलाई कृष्णमाचार्य आयुर्वेद को भी जानते थे। वह योग और आयुर्वेद की मदद से इलाज के लिए उनके पास आने वाले लोगों को ठीक कर रहा था। मैसूर के महाराजा के शासनकाल में उन्होंने पूरे भारत में योग को एक नई पहचान दी।
7 / 10
परमहंस योगानंद: परमहंस योगानंद को उनकी पुस्तक 'ऑटोबायोग्राफी ऑफ ए योगी' के लिए जाना जाता है। उन्होंने पश्चिमी लोगों को ध्यान और क्रिया योग की शुरुआत की। इतना ही नहीं परमहंस योगानंद योग के प्रथम और प्रमुख शिक्षक हैं। उन्होंने अपना अधिकांश जीवन संयुक्त राज्य अमेरिका में बिताया।
8 / 10
स्वामी शिवानंद सरस्वती: स्वामी शिवानंद सरस्वती पेशे से डॉक्टर थे। उन्होंने योग, वेदांत और कई अन्य पर 200 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। उनका एक योग केंद्र है जिसे 'शिवानंद योग वेदांत' कहा जाता है। उन्होंने अपना पूरा जीवन इस केंद्र को समर्पित कर दिया था। उन्होंने कर्म और भक्ति को योग से जोड़कर पूरे विश्व में योग को बढ़ावा दिया था।
9 / 10
महर्षि महेश योगी: महर्षि महेश योगी देश और दुनिया में पारलौकिक ध्यान के एक प्रसिद्ध गुरु थे। कई हस्तियां उन्हें अपना गुरु मानती हैं। वे अपने योग के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। श्री श्री रविशंकर महर्षि महेश योगी के शिष्य हैं।
10 / 10
इस बीच देश के तमाम बड़े योग विशेषज्ञ योग के जरिए स्वस्थ रहने की कला को अपने-अपने तरीके से परिभाषित कर रहे हैं. लेकिन आज के युग में बड़े-बड़े डॉक्टर और वैज्ञानिक भी इसके महत्व को समझ रहे हैं। यही कारण है कि आज पूरा विश्व सातवां योग दिवस मना रहा है।
टॅग्स :अंतरराष्ट्रीय योग दिवसयोगहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

भारत अधिक खबरें

भारतमोहन कैबिनेट में आदिवासी इलाकों के कायाकल्प का प्रस्ताव मंजूर |

भारतएमपी सरकार बनाएगी रामपथ गमन, चरणबद्ध तरीके से तैयार होगा|

भारतRam Temple in Ayodhya: रामलला की प्रतिनिधि मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर परिसर में ले जाया गया, देखें तस्वीरें

भारत16 फरवरी को देशव्यापी आम हड़ताल और 'ग्रामीण बंद' का आह्वान, श्रमिक और किसान संगठनों ने किया ऐलान, जानें क्या-क्या मांग

भारतकेंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने लाल सागर टेंशन के बीच कही ये बात..