Ram Temple in Ayodhya: रामलला की प्रतिनिधि मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर परिसर में ले जाया गया, देखें तस्वीरें

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 17, 2024 07:34 PM2024-01-17T19:34:35+5:302024-01-17T19:42:21+5:30

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर में महत्वपूर्ण 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की तैयारी चल रही है और 21 जनवरी तक जारी रहेगी। राम मंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है। इस बीच रामलला की प्रतिनिधि मूर्ति को आज पहले अयोध्या में राम मंदिर परिसर में ले जाया गया।

Ramlalla representative idol carried across Ram Temple premises in Ayodhya | Ram Temple in Ayodhya: रामलला की प्रतिनिधि मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर परिसर में ले जाया गया, देखें तस्वीरें

राम मंदिर के अंदर राम लला की प्रतीकात्मक मूर्ति

Highlightsरामलला की प्रतिनिधि मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर परिसर में ले जाया गयाराम मंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला हैप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर में महत्वपूर्ण 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की तैयारी चल रही है और 21 जनवरी तक जारी रहेगी। राम मंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है। इस बीच रामलला की प्रतिनिधि मूर्ति को आज पहले अयोध्या में राम मंदिर परिसर में ले जाया गया।

बता दें कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (राम मंदिर ट्रस्ट) को इस महत्वपूर्ण अवसर पर राजनेताओं, उद्योगपतियों, संतों और मशहूर हस्तियों सहित 7,000 से अधिक व्यक्तियों की उपस्थिति की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न देशों के लगभग 100 प्रतिनिधियों के अभिषेक समारोह में भाग लेने की उम्मीद है। 

सोमवार को मंदिर ट्रस्ट की घोषणा के अनुसार, 'भगवान श्री रामलला सरकार के गर्भगृह' में सभी स्वर्ण दरवाजों की स्थापना पूरी हो चुकी है। विशेष रूप से, मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तैयार की गई राम लल्ला की मूर्ति को अयोध्या के राम मंदिर में स्थापना के लिए चुना गया है।

बता दें कि इससे पहले  राम मंदिर में 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले किये जा रहे अनुष्ठानों के तहत दूसरे दिन बुधवार को सरयू नदी के तट पर ‘कलश पूजन’ किया गया। मंदिर ट्रस्ट के एक सदस्य ने यह जानकारी दी। अनुष्ठानों का सिलसिला मंगलवार को शुरू हुआ जो बुधवार को यहां सरयू नदी के तट पर 'यजमान' (मुख्य यजमान) द्वारा ‘कलश पूजन’ के साथ जारी रहा। 

समारोह के दिन राम लला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े न्यूनतम जरूरी अनुष्ठानों को किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा, उनकी पत्नी और अन्य लोगों ने सरयू नदी तट पर ‘कलश पूजन’ किया। 

Web Title: Ramlalla representative idol carried across Ram Temple premises in Ayodhya

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे