सर्दियों में दिल की बीमारियों से दूर रखता है इन 6 हरी सब्जियों का सेवन, तुरंत डायट में करें शामिल

By गुलनीत कौर | Published: December 29, 2018 08:14 AM2018-12-29T08:14:00+5:302018-12-29T08:14:00+5:30

Next

गाजर पोटेशियम का बेहतर स्रोत है जो आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को आराम देता है। यह सोडियम के दुष्प्रभावों को कम करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

चुकंदर विटामिन बी का भंडार है जो नर्वस सिस्टम के कामकाज में सुधार करता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड गैस रक्त वाहिकाओं को आराम और फैलती है।

पालक में पोटेशियम, फोलेट, मैग्नीशियम और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड वेसेल्स की दीवारों की मोटाई को रोकता है जिससे दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है।

मूली पोटेशियम का खजाना है। यह पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत जरूरी है। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है और आपके रक्त प्रवाह को नियंत्रण में रखता है। इसका खून पर ठंडा प्रभाव पड़ता है।

मेथी में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। उपभोग करें कि मेथी पत्तियां और बीज दोनों स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे सोडियम पर बहुत कम हैं। रोजाना इसके सेवन से आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

लो ब्लड प्रेशर में नींबू का रस बहुत बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए लेमन जूस में हल्का सा नमक और मिश्री डालकर घोल बना ले फिर इसको पीजिये जरूर फायदा होगा।

सर्दियों में लोक पानी पीना कम कर देते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर शरीर में किसी कारण पानी की कमी के कारण हुआ है तो आप उसे पानी पीने की मात्रा बढ़ाकर कंट्रोल कर सकते हैं। इन दिनों कम पानी पीने से ब्लड प्रेशर बेहद कम होने लगता है।