कब्ज, बवासीर और शारीरिक कमजोरी जैसी 6 बीमारियों से बचाएगा गुलबास का पौधा

By संदीप दाहिमा | Published: July 20, 2021 10:33 AM2021-07-20T10:33:14+5:302021-07-20T10:33:14+5:30

Next

कब्ज पेट संबंधी एक ऐसा रोग है जिससे सभी परेशान रहते हैं। यदि आपको भी कब्ज की परेशानी है और इसकी वजह से आपके शरीर में जलन होती हो तो ऐसे में इसके पत्तो का रस निकलकर मालिश करें। इससे कब्ज में होने वाली जलन दूर हो सकती है।

खुजली की बात करें तो यह एक ऐसी समस्या है, जो किसी बीमारी के कारण संबंध की वजह से या फिर रूखी त्वचा के कारण भी हो हो सकती है। ऐसे में गुलबास का औषधिय पौधा खुजली से राहत दिलाने में काफी हद तक मदद करता। इसके पत्तों का रस निकालकर प्रभावित अंग पर लगाएं।

घाव को भरने के लिए भी इस रस का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप घाव में इस रस का इस्तेमाल करते हैं, तो शरीर पर लगे सभी तरह के घाव भरने लगते हैं। साथ ही यह जलन दर्द और सूजन से भी छुटकारा दिला सकता है।

फोड़े होने पर भी इसके पत्तों का रस निकालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोड़े होने पर इसके पत्तों को पीस लें और गुनगुना करके बांध लें। इससे फोड़े की गांठे जल्दी पक जाती है और पककर फूट जाती है। इस पौधे का इस्तेमाल शरीर के किसी भी अंग में आई हुई मौच से राहत पाने के लिए किया जा सकता है।

यह पौधा बवासीर बीमारी में भी फायदेमंद होता है। मस्सों पर इसका रस लगाने से मस्से सूखकर नष्ट हो सकते हैं। बवासीर की बीमारी में आपको घरेलू उपाय के साथ खाने-पीने का भी ध्यान रखना चाहिए।

तनाव की वजह से यौन स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कम उम्र में आजकल के युवा से व्यस्क सभी लोग शरीरिक कमजोरी से जूझने लगे हैं। इससे राहत पाने के लिए गुलबास एक बेहतर उपाय है। यह शरीर की कमजोरी को दूर करके यौन शक्ति को बढ़ा सकता है। इसे आपको सूखाकर ड्राई फ्रूट्स के साथ सेवन करना चाहिए।