टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण और इलाज, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: January 22, 2022 06:59 AM2022-01-22T06:59:58+5:302022-01-22T06:59:58+5:30

Next

अगर आपको डायबिटीज है तो आप में यह लक्षण दिखाई देंगे जैसे- बार- बार पेशाब आना, प्यास का अधिक लगना, थकान महसूस होना, धुंधली दृष्टि, चोट या घाव को ठीक होने में देरी, हाथों और पैरों में झुनझुनी, त्वचा की गहरे धब्बे और बढ़ती हुई भूख। यह लक्षण टाइप- 2 डायबिटीज के होते हैं।

सोडा या जूस न पियें- ऐसी स्थिति में आपको डिब्बाबंद जूस पीने से बचना चाहिए। क्योंकि उसमे शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसके बजाय आपको सादा पाने या नींबू पानी पीना चाहिए। वैसे छाछ भी काफी फायदेमंद हो सकता है।

डायबिटीज के मरीज को जरूरी है कि वे अपने आहार में फाइबर को शामिल जरूर करें। इससे पाचन का प्रोसेस सही रहता है जो ब्लड लेवल को मेंटेन करता है। फाइबर स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है और वजन बढ़ने से भी रोकता है।

दरअसल मोटापा डायबिटीज के खतरे को और अधिक कर देता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों का वजन स्वस्थ होता है उनमें डायबिटीज का खतरा काफी कम होता है, जबकि जो लोग मोटे होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है।

ब्रोकली शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है, ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। ब्रोकली का सेवन डायबिटीज की बीमारी में काफी लाभदायक होता है।

शुगर के मरीजों को अपने आहार में भिंडी को शामिल करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। भिंडी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं।

दाल और बींस स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। दाल और बींस का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही ढंग से काम करता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में दाल और बींस को जरूर शामिल करना चाहिए।

अलसी के बीज का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अलसी के बीज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन अलसी का सेवन किसी न किसी रूप में करना फायदेमंद होता है।