बदलते मौसम में गले के दर्द और खराश का इलाज, गले का इंफेक्शन होगा दूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 31, 2022 06:51 AM2022-07-31T06:51:37+5:302022-07-31T06:52:52+5:30

Next

अदरक कीटाणुओं और संक्रमण फैलाने वाले विषाणुओं से लड़ने में काढ़ा की तरह काम करता है। अदरक का काढ़ा गले के खराश के लक्षणों को कम करने में असर करता है। इसके अलावा अदरक आपके शरीर के प्रतिरोधरक क्षमता को बढ़ाता है। ये आपके साइनस में भी काम करता है। बलगम से छुटकारा दिलाता है और आपके चिड़चिड़ाहटपन को दूर करता है। शरीर में खुजली और खरोंच के लिए भी ये असरदार होता है।

पानी में नमक मिलाकर गरारे करना से गले की खराश से लड़ने और कीटाणुओं और वायरस को खत्म करने के लिए सबसे अच्छे और भरोसेमंद उपायों में से एक है। परिणाम देखने के लिए 3-4 दिनों के लिए इस उपाय को नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए। खारे पानी सूजन और जलन जैसे कुछ जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप सर्दी, खांसी या किसी वायरल संक्रमण से जूझ रहे हैं, यह हाइड्रेटेड रहने का भी एक अच्छा तरीका है।

मुलेठी एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे चाय के साथ पीया जाता है। साथ ही जब आप एक वायरल संक्रमण को खुद में महसूस करते हैं तो इसका सेवन किया जाता है। यह गले में खराश के कारण होने वाली खुजली के लिए भी एक अच्छा राहत है। मुलेठी में सहायक एंटी-वायरल गुण भी पाए गए हैं जो रोग फैलाने वाले रोगजनकों को दूर करते हैं। यह स्वस्थ बलगम भी पैदा करता है, जो दर्द और खुरदरापन को नरम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट किसी भी मुक्त कण की देखभाल करते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऐप्पल साइडर विनेगर में क्षारीय गुण होते हैं। यह पारंपरिक ऑक्जेल्म में मुख्य घटक भी है, जिसका उपयोग खांसी और सर्दी के इलाज के लिए किया जाता है। यह गले में खराश से राहत देने में खास कर लाभदायक है क्योंकि एसिड सामग्री खराब बैक्टीरिया को फैलाने वाले संक्रमण को खत्म करने में मदद करती है, जिससे गले में सूजन होती है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाकर पीना मददगार साबित हो सकता है। थोड़ा स्वाद के लिए आप शहद डाल सकते हैं।

नारियल तेल के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन ये गले की खराश के लिए भी काफी असरदार है। नारियल का तेल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और रोगाणु प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं और साथ ही नाक के मार्ग को साफ करते हैं। नारियल का तेल भी गले पर बहुत सुखदायक है और इसके कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं है। नारियल का तेल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और रोगाणु प्रतिरक्षा को मजबूत करते है।