दिमाग तेज करने के 8 घरेलू उपाय, मेमोरी होगी बूस्ट अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

By संदीप दाहिमा | Published: November 9, 2021 11:31 AM2021-11-09T11:31:40+5:302021-11-09T11:43:47+5:30

Next

गोभी परिवार की इस सब्जी का सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस हरी सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह दोनों पोषक तत्व दिमाग को तेज करने के काम करते हैं।

नट्स में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से न केवल पूरे शरीर को बल्कि दिमाग को भी हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है।

प्रोटीन का बेहतर स्रोत होने के अलावा अंडा विटामिन बी6 और बी12, फोलेट और कोलाइन का भी भंडार है। अध्ययनों के अनुसार कोलाइन का अधिक सेवन करने से दिमाग को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

कद्दू के बीज आयरन का मुख्य स्रोत होने के साथ पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट का भी भंडार हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर और दिमाग को फ्री रैडिकल नुकसान से बचाने में मदद मिल सकती है।

याददाश्त शक्ति को मजबूत बनाने में काली मिर्च काफी फायदेमंद होता है। 25 ग्राम मक्खन में 5-6 कालीमिर्च शक्कर मिलाकर चाटने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।

कहने को दालचीनी एक सिर्फ एक मसाला है लेकिन ये एक बहुत बढ़िया जड़ी बूटी भी है। यदि रात को सोने से पहले नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर ले तो इससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग भी तेज होता है।

हल्दी न केवल कैंसर के इलाज में सहायक है बल्कि यह दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी में कुरकुमीन नामक एक रसायन पाया जाता है जो की दिमाग की मृत कोशिकाओं को सक्रीय करने में सहायक होता है।

सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीसकर पाउडर बना लें। अब दो चम्मच की मात्रा में सुबह-शाम भोजन के बाद सेवन करते रहने से याददाश्त शक्ति बेहतर हो जाएगी।