खून बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 हेल्दी फूड, थकान और कमजोरी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: December 7, 2021 03:13 PM2021-12-07T15:13:28+5:302021-12-07T15:13:28+5:30

Next

ब्राउन राइस एक हेल्दी फूड है जिसका उपयोग पाचन संबंधी विकारों के लिए कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं सहित कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। हालांकि, इएमिन आयरन की मात्रा भी अधिक होती है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन में काफी सुधार कर सकते हैं। ब्राउन राइस में प्रति 100 ग्राम का ।52 मिलीग्राम आयरन होता है। यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा है।

फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, और कॉपर के साथ-साथ कद्दू के बीज जिंक और आयरन के अच्छे स्रोत हैं। कद्दू के बीज विशेष रूप से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार कर सकते हैं क्योंकि ये पौधे-आधारित होते हैं। कद्दू के बीज कच्चे और जैविक बीज के साथ-साथ प्रोटीन पाउडर के रूप में बाजार में उपलब्ध हैं।

लाल चुकंदर आम तौर पर आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। आयरन की कमी के मामले में इसकी सलाह दी जाती है, क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। यह मासिक धर्म संबंधी विकारों और रजोनिवृत्ति के लक्षणों का भी इलाज कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और जो त्वचा और कोशिकाओं में सूजन को कम करने में सक्षम होते हैं।

सूखे फल न केवल पौष्टिक होते हैं, बल्कि वजन कम करने वाले लोगों के लिए शानदार विकल्प हैं। किशमिश में बड़ी मात्रा में आयरन होता है। बादाम के एक औंस में दैनिक खपत का लगभग छह प्रतिशत आयरन होता है। किशमिश का उपयोग प्राकृतिक मिठास के रूप में, शर्करा के स्थान पर किया जा सकता है।

पालक और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियां आयरन का भंडार हैं। ब्रोकोली बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन फोलिक एसिड में समृद्ध है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है। पालक भी विटामिन सी से भरा होता है, जो रक्त में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। इसके अलावा, साग कैलोरी में कम हैं और इसलिए, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट्स में 80 प्रतिशत से अधिक कोको होता है और यह स्वाभाविक रूप से रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चॉकलेट आयरन का बेहतर स्रोत है। इसमें दैनिक खपत का 6।9 प्रतिशत आयरन होता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवेनॉइड्स भी होते हैं, जो त्वचा को सूजन से बचाते हैं।