दांतों के पीलेपन से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय, दांत दिखेंगे सफेद और चमकदार

By संदीप दाहिमा | Published: August 18, 2022 02:05 PM2022-08-18T14:05:36+5:302022-08-18T14:09:55+5:30

Next

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी गुण होते हैं और इस प्रकार यह टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। यह एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों पर लगे दाग को दूर कर सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि बेकिंग सोडा वाले टूथपेस्ट का महत्वपूर्ण सफेदी प्रभाव है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, आप 2 चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा का एक चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और ब्रश कर सकते हैं। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

दांतों को चमकदार बनाने के लिए आपको हफ्ते में एक बार नमक और तेल से उन्हें साफ करना चाहिए। इस उपाय के लिए आधा चम्मच नमक में दो बूंद सरसों का तेल मिलाएं और इससे दांतों पर मालिश करें। इससे दांतों का पीला रंग साफ हो जाएगा।

बेकिंग सोडा और नींबू एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा एक कटोरे में कर लें उसके ऊपर से एक पुरे नींबू का रास निचोड़ ले। दोनों को आपस में अच्छे से मिला ले। अच्छी तरह मिलाने के बाद आप इस पेस्ट को ब्रश पर रखकर अच्छी तरह अपने दातों पर घिसते रहें, जिस तरह से आप रोज़ाना टूथपेस्ट यूज़ करते हैं।

स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़ों को पीसकर, इस लेप को दांतों पर लगाकर मसाज करें। ऐसा दिन में दो बार करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत सफेद होने लगते हैं। बेकिंग सोडा और स्ट्रॉबेरी के पल्प को मिलाकर भी दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन खत्म होता है।

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप दिन में दो बार ब्रश करें। यह आपके दांतों को हमेशा मजबूत और सफेद बनाए रखेगा। सुबह उठने और रात को सोने से पहले ब्रश करने से आपके दांत मोती की तरह चमक सकते हैं।