दिन में सिर्फ 2 केले खाने से आपको होंगे ये 8 बड़े फायेदे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 27, 2019 07:58 AM2019-07-27T07:58:04+5:302019-07-27T07:58:22+5:30

Next

केले में फाइबर होता है, जो दिल के लिए अच्छा होता है। ब्रिटेन में ऑफ लीड्स यूनिवर्सिटी के अध्ययन से पता चला है कि केले में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों होता है जिससे कोरोनरी दिल के रोग और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है।

एक केले में 90 कैलोरी होती है, जो आपके शरीर को बहुत ज्यादा फायदा देती है। केले में कई पोषक तत्व होते है जो आपके शरीर की पाचन शक्ति और वजन घटाने में मदद करता है। रोजाना केले का सेवन करने से आप बीमारी से दूर रहेंगे और आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

आयुर्वेद में बताया गया है कि केले का खट्टा-मीठा स्वाद पाचन शक्ति की क्षमता को बढ़ाता है। इसका मीठा स्वाद शरीर में भारीपन महसूस कराता है। जबकि इसका खट्टा रस शरीर में उत्तेजना बढ़ाता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है, जो केले में भरपूर खनिज के रूप में मिलता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर के अध्ययन से पता चला है कि जो रोजाना दो और तीन केले खाते है, उन्हे 33 प्रतिशत किडनी से जुड़ी बिमारी कम होती है।

केले में भरपूर पोटैशियम होने की वजह से ,यह ब्लड प्रेशर को और दिल की धड़कन को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा केले में भरपूर मिनरल होने की वजह से दिमाग का नियंत्रण भी बनाये रखता है।

भूख को शांत करने में कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं जिससे आपको वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें। ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है।

कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है। कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में सहायक है और साथ ही ये मूड स्व‍िंग की समस्या में भी फायदेमंद है।