Health Tips in Hindi: 50 की उम्र में भी रहना चाहते हैं फिट, तो शुरू करदें ये 5 योगासन, शरीर रहेगा फिट और स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: March 6, 2020 07:11 AM2020-03-06T07:11:44+5:302020-03-06T07:11:44+5:30

Next

अगर आपको बीमारियों से दूर रहना है, तो योग से बेहतर कुछ नहीं है। समय और उम्र के साथ शरीर कमजोर हो जाता है। योग शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। छोटे बच्चों से लेकर बुज़ुर्गो के लिए योग काफी आसान और फायदेमंद साबित होता है। हम आपको कुछ ऐसे योगासन बता रहे हैं जिन्हें रोजाना करने से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं और पूरे शरीर को रोगों से मुक्त रख सकते हैं।

यह एक आसान योग मुद्रा है। इससे शरीर ताड़ के पेड़ के समान हो जाती है। यह आपके शरीर के ढांचे को सुधारने में मदद करता है। ताड़ासन योग करने कुछ फायदे जैसे यह आसन जांघों ,एड़ियों,भुजाएँ को मजबुत रखता है और मांसपेशियो में खिंचाव बनाए रखने में मदद करता है, ताड़ासन योग करने से आपका पाचनतंत्र बिलकुल दुरुस्त बना रहता है। शरीर सस्वस्थ तभी होगा जब पाचनतंत्र सही होगा।

उत्तानासन योग के आपने ही फायदे है इस आसन को करने के लिए मैट पर खड़े हो जाएं उसके बाद अपने हाथ अपने शरीर के साइड में रखें। साँस छोड़ते हुए कूल्हे के जोड़ों से झुकें , फीर आप अपनी पीठ को सीधा रखे कूल्हे के जोड़ों से वापिस उपर आयें। ध्यान रखे की खाली पेट ना करे। उत्तानासन योग करने के भी कुछ अलग फायदे है, इस आसन को करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक बना रहता है, सुंदर त्वचा में निखार लाने में मदद करता है, जांघों और घुटनों को मज़बूत रखने साहयता करता है।

यह आसन हाथ, पैर, जोड़ों और कमर के लिए एक बहुत ही अच्छा आसान है। यह शरीर के उन जगहों पर काम करता है जहाँ अक्सर दर्द की शिकायत रहती है। कमर के साथ साथ यह मासिक धर्म मे होने वाली असुविधा में भी राहत पहुँचाता है। बाधा कोणासन के फायदे, जांघो ओर घुटनो को मजबूती प्रदान करता है, पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है, तनाव और थकान को कम करता है, पुराने से पुराने कमर दर्द में फ़ायदेमंद है।

शवासन आसन तनाव दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद है। शवासन में बस पीठ के बल लेट होता है और आंखों को बंद करने के बाद हल्की-हल्की सांस लें ध्यान कोई हलचल नहीं हो। शवासन के फायदे , मेडिटेशन के लिए काफी आच्छा जिसके चलते आप तनाव महसुस नहीं करते है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मे रखने में मदद करता है।

कमर की मांसपेशियों को थोड़ा सा स्ट्रेच करे बिल्कुल एक नाग सांप की मुद्रा में,इससे आपके कमर और उसके निचले हिस्से को मजबूती मिलेगी। ध्यान रखें कि इस आसन को करते समय अपने कंधों को ढीला छोड़े और पीछे की तरफ झुकें ताकि कोई चोट ना लगे, भुजंगासन के फायदे, कमर में होने वाली अकड़न से राहत मिलती है, शरीर में लचीलापन आता है, मूड ठीक रहता है।