जानिए क्या होता है जब गलती से छूट जाए SIP की मासिक किस्त? ऐसा होने पर करें ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: June 20, 2023 05:50 PM2023-06-20T17:50:17+5:302023-06-20T17:50:17+5:30

Next

पैसे बचाने के लिए हम कई जगह निवेश करते हैं। इसके लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। निवेश के इस तरीके से नियमित बचत की आदत और निवेश पर अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

मगर कई बार आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता और किस्त छूट जाती है। लेकिन क्या होगा अगर आप एक महीने की इंस्टालमेंट देने से चूंक जाएं? क्या SIP बंद हो जाती है और SIP बंद हो जाए तो क्या करें?

SIP की किस्तें हर महीने आपके खाते से अपने आप डेबिट हो जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि एसआईपी की तारीख पर आपके खाते में एसआईपी में जाने के लिए पर्याप्त पैसा होना चाहिए।

स्टॉक ब्रोकर देय तिथि पर भुगतान अनुरोध भेजता है। किसी महीने हो सकता है कि इंस्टालमेंट न जाए क्योंकि पैसा उपलब्ध नहीं है। बैंक इसे डिफॉल्ट के रूप में देखता है क्योंकि आप निश्चित तिथि पर निश्चित राशि काटने के लिए पहले ही सहमत हो चुके हैं। ऐसे में बैंक आपसे पेमेंट डिफॉल्ट की पेनाल्टी वसूलेगा।

अगर आपकी SIP की किस्तें लगातार 4 महीने छूट जाती हैं, तो आपकी SIP रद्द हो सकती है। पहले यह नियम 3 महीने के लिए था लेकिन अब यह नियम 4 महीने के लिए बना दिया गया है।

किसी SIP को रद्द करने का मतलब है कि अब आप उस SIP में पैसा निवेश नहीं कर पाएंगे। तो, आप परिपक्वता के बाद अपनी जमा राशि वापस ले सकेंगे। प्रारंभिक योजना की तुलना में आपको कम रिटर्न मिलने की संभावना है।

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि SIP देय तिथि पर आपके खाते में एक निश्चित राशि हो ताकि भुगतान डिफॉल्ट न हो। अपने बैंक खाते पर भी नियमित नजर रखें।

कई बार कुछ के खाते में राशि कम होती है। यह आय के कम स्रोतों या अन्य जरूरतों पर पैसा खर्च करने के कारण हो सकता है। इसलिए जब आप वित्तीय संकट से गुजर रहे हों तो आप अपना एसआईपी रद्द या बंद कर सकते हैं।

ज्यादातर फंड हाउस एसआईपी को रोकने या अस्थायी रूप से बंद करने का विकल्प देते हैं। जब आपके पास पैसा हो, तो आप अपना एसआईपी फिर से शुरू कर सकते हैं।

कुछ म्यूचुअल फंड एसआईपी में स्विच करने का विकल्प भी देते हैं। इसमें आप SIP अमाउंट बदल सकते हैं, फ्रीक्वेंसी बदल सकते हैं और पेमेंट डेट भी बदल सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखकर आप एसआईपी मिस होने से बच सकते हैं, इसके अलावा जरूरी है कि आप अपने एसआईपी की तारीख अपने वित्तीय चक्र के अनुसार प्लान करें ताकि सैलरी या पैसा अकाउंट में आते ही आपकी SIP कट जाए।