Dilip Kumar Death: जब दिलीप कुमार ने कोर्ट में सबके सामने कहा था, 'आई लव मधुबाला'

By अनिल शर्मा | Published: July 7, 2021 03:47 PM2021-07-07T15:47:35+5:302021-07-07T15:47:35+5:30

Next

बॉलीवुड के ट्रैजेडी किंग दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थे। और उन्हें चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार के निधन के बाद बॉलीवुड अभिनेताओं के साथ उनके प्रशंसक भी सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

उनके निधन के बाद उनकी कई पुरानी यादें ताजा हो रही हैं। दिलीप कुमार और मधुबाला की बॉन्डिंग की चर्चा आज भी होती है। इसकी वजह है दोनों के बीच का प्यार। भले ही उनका प्यार अधूरा रह गया लेकिन लोगों की जहन में वो मुकम्मल प्यार था।

मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी की शुरुआत 1951 में आई फिल्म 'तराना' के सेट से हुई थी। दोनों ने एक दूसरे को देखा और दोनों को पहली नजर में प्यार हो गया।

मधुबाला ने अपने प्यार का इजहार करने के लिए दिलीप कुमार के मेकअप रूम में एक लेटर और गुलाब भेजा था। पत्र में कहा गया है, "अगर तुम मुझसे प्यार करत हो, तो यह गुलाब कबूल फरमाइए वरना इसे वापस कर दीजिए।

दिलीप कुमार ने भी मधुबाला के प्यार को स्वीकार किया था। बाद में दिलीप कुमार मधुबाला के प्यार में इस कदर खो गए कि वह अपनी शूटिंग छोड़कर मधुबाला के शूटिंग सेट पर जाने लगे थे।

दोनों के प्यार का अंत तब हुआ जब मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान की कहानी में एंट्री हुई। खान ने अपनी बेटी पर कड़ी नजर रखनी शुरू कर दी। इतना ही नहीं उनके इस रवैए से डायरेक्टर भी परेशान हो गए थे।

विवाद तब शुरू हुआ जब बीआर चोपड़ा मधुबाला और दिलीप कुमार के साथ 'नया दौर' की शूटिंग कर रहे थे। वे भोपाल के पास आउटडोर शूटिंग करना चाहते थे।

लेकिन अताउल्लाह खान इसके लिए तैयार नहीं था। इसका कारण यह था कि मधुबाला और दिलीप कुमार के बीच रोमांस के डर से खान आउटडोर शूटिंग के लिए तैयार नहीं थे।

चोपड़ा ने मधुबाला के स्थान पर वैजयंतीमाला साइन किया और अखबार में मधुबाला की एक तस्वीर प्रकाशित की। इसके आगे वैजयंतीमाला की तस्वीर थी। उसके बाद, खान ने ऐसा ही किया और अखबार में एक तस्वीर प्रकाशित की।

विवाद इतना बढ़ गया कि मामला कोर्ट तक पहुंच गया। बाद में सुनवाई के दौरान दिलीप कुमार ने कहा था, ''मैं मधु से प्यार करता हूं और करता रहूंगा।'' हालांकि दोनों के रिश्तों में उतार-चढ़ाव जारी रहा।

एक दिन दोनों की प्रेम कहानी का अंत हो गया। हालांकि दोनों ने फिल्म मुगल-ए-आजम की शूटिंग जारी रखी, लेकिन एक-दूसरे से बात नहीं करते थे। बाद में दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी कर ली।