Prajwal Revanna Video Controversy: जेडीएस से आज निलंबित किए जाएंगे प्रज्वल रेवन्ना, एचडी कुमारस्वामी ने कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: April 30, 2024 07:21 AM2024-04-30T07:21:43+5:302024-04-30T07:23:10+5:30

एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि जनता दल (सेक्युलर) ने प्रज्वल रेवन्ना पर लगे यौन शोषण के आरोपों को लेकर उन्हें निलंबित करने का फैसला किया है।

Prajwal Revanna to be suspended from JD(S) today | Prajwal Revanna Video Controversy: जेडीएस से आज निलंबित किए जाएंगे प्रज्वल रेवन्ना, एचडी कुमारस्वामी ने कही ये बात

Prajwal Revanna Video Controversy: जेडीएस से आज निलंबित किए जाएंगे प्रज्वल रेवन्ना, एचडी कुमारस्वामी ने कही ये बात

Highlightsएचडी कुमारस्वामी ने कहा कि जेडीएस ने कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोप में प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने का फैसला किया है।हसन में 26 अप्रैल को मतदान के लिए गए थे। प्रज्वल रेवन्ना लोकसभा चुनाव 2024 के लिए हासन से जेडीएस-भारतीय जनता पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार हैं।

बेंगलुरु: कर्नाटक के हासन से जनता दल (सेक्युलर) के मौजूदा सांसद प्रज्वल रेवन्ना को जेडीएस-बीजेपी गठबंधन पर बढ़ते विपक्ष के हमले के बीच उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज होने के दो दिन बाद मंगलवार को पार्टी से निलंबित किए जाने की संभावना है। 

प्रज्वल रेवन्ना के चाचा और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि पार्टी ने यौन शोषण के आरोपों पर उन्हें निलंबित करने का फैसला किया है, और इस मामले पर अंतिम निर्णय मंगलवार को कोर कमेटी की बैठक के बाद लिया जाएगा। प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता विधायक एचडी रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर राजनीतिक हलचल के बीच जेडीएस ने मंगलवार को हुबली में एक महत्वपूर्ण कोर समिति की बैठक बुलाई है।

मामले से परिचित लोगों ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि पार्टी के पास उन्हें निलंबित करने या निष्कासित करने के विकल्प हैं। कर्नाटक पुलिस ने उनके घर में काम करने वाली एक महिला की शिकायत के आधार पर रविवार को प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी देने का मामला दर्ज किया।

एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि जेडीएस ने कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोप में उनके भतीजे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने का फैसला किया है। हसन में 26 अप्रैल को मतदान के लिए गए थे। बता दें कि प्रज्वल रेवन्ना लोकसभा चुनाव 2024 के लिए हासन से जेडीएस-भारतीय जनता पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार हैं।

एचडी कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से कहा, "अभी तक प्रज्वल रेवन्ना पर कोई सीधा आरोप नहीं लगा है। अगर आरोप सही हैं...सजा कानून के मुताबिक होनी चाहिए। कोई समझौता नहीं है। अगर प्रज्वल रेवन्ना गलत हैं तो हमारा परिवार उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए सहमत है।"

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया मांगने के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस के हमलों के बीच जेडीएस के गठबंधन सहयोगी भाजपा और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को मामले से दूर रखने की भी मांग की। प्रज्वल रेवन्ना उस वक्त आलोचनाओं के घेरे में हैं, जब हाल के दिनों में हासन में कई महिलाओं के साथ कथित तौर पर यौन दुर्व्यवहार करने वाले कई स्पष्ट वीडियो क्लिप सामने आने लगे।

सिद्धारमैया सरकार ने सांसद से जुड़े कथित सेक्स स्कैंडल की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। बड़े पैमाने पर दुर्व्यवहार के आरोपों के बीच पेन ड्राइव में प्रज्वल रेवन्ना द्वारा कई महिलाओं के साथ कथित यौन कृत्यों को दिखाया गया था। कर्नाटक सरकार के अधिकारियों ने कहा कि हसन में प्रसारित एक पेन ड्राइव में 2,976 वीडियो थे, जिनमें से कुछ कुछ सेकंड लंबे थे और कुछ कुछ मिनटों के थे।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि अधिकांश को 2019 के बाद बेंगलुरु और हसन में उनके आवास पर मोबाइल फोन से शूट किया गया था। एसआईटी जांच की घोषणा करने वाले मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कर्नाटक पुलिस के पास जानकारी है कि प्रज्वल देश छोड़ चुके हैं।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रज्वल रेवन्ना के भागने के लिए बीजेपी जिम्मेदार है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजॉय कुमार ने दावा किया, "उनके द्वारा रिकॉर्ड किए गए कई सेक्स स्कैंडल वीडियो सामने आने के तुरंत बाद रेवन्ना ने भारत छोड़ दिया।" 

हालांकि, कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने कहा कि उनकी पार्टी का एनडीए उम्मीदवार के खिलाफ लगे यौन शोषण के आरोपों से कोई लेना-देना नहीं है, और कहा कि कानून अपना काम करेगा। विजयेंद्र ने राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर इस मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधते हुए गंदी राजनीति करने का आरोप लगाया।

इस बीच कोलार जिले के मुलबागल से जेडीएस विधायक समृद्धि वी मंजूनाथ ने कहा कि पिता-पुत्र की जोड़ी के खिलाफ आरोपों ने पार्टी कार्यकर्ताओं को इतना शर्मिंदा कर दिया है कि वे अपनी पार्टी का नाम भी नहीं लेना चाहते हैं।

Web Title: Prajwal Revanna to be suspended from JD(S) today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे