SBI, PNB, BoB offers home delivery of cash, banking services. Know how to avail DBS services | SBI, PNB व बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक घर बैठे निकाल सकते हैं पैसा, जानें इस सुविधा का कैसे मिलेगा लाभ
घर बैठे बैंक से पैसा निकालें (फाइल फोटो)

Highlightsदेश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) व कई अन्य बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को घर बैठे कैश निकालने की सुविधा दी है।सुविधा के शुरू होने पर बैंक से जुड़े किसी बुनियादी कामों के लिए ग्राहकों को महामारी के बीच शाखाओं में जाने का जोखिम नहीं उठाना पड़ेगा।

नई दिल्ली: देश और दुनिया में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद अब लोग किसी जरूरी काम के बगैर बाहर जाने से या फिर बाहरी लोगों से किसी भी तरह से संपर्क में आने से बचने की कोशिश करते हैं। लोग अधिकांश काम को घर रहते ही पूरा करना चाहते हैं। 

इन सबके बावजूद बैंक के किसी काम को करने के लिए लोगों को घर से निकलकर अपने संबंधित बैंक के ब्रांच में जाना ही होता है। लेकिन, महामारी के समय में अब कई बैंकों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया(एसबीआई) व कई अन्य बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को घर बैठे कैश निकालने और जमा करने की सुविधा दी है। यानी आपको अपने बैंक खाते से कैश निकालने या जमा करने लिए अब बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस सुविधा के शुरू होने पर बैंक से जुड़े किसी बुनियादी कामों के लिए ग्राहकों को महामारी के बीच शाखाओं में जाने का जोखिम नहीं उठाना पड़ेगा। इस तरह घर बैठे बैंकों के काम को निपटाने के लिए ग्राहक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) द्वारा दी जाने वाली डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज (DBS) का लाभ उठा सकते हैं। 

DBS के तहत ग्राहक घर बैठे इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं-

अब आप डीबीएस के जरिए घर बैठे पैसे की निकासी व जमा करने के साथ कई अन्य सुविधा का लाभ ले सकते हैं। नई चेक बुक आवश्यकता होने पर आप रिक्वेस्ट करें आपको घर बैठे चेक बुक मिल जाएगा। साथ ही आप अब अपने घर में बैठे इस सुविधा के जरिए आईटी रिटर्न/ सरकारी टैक्स / जीएसटी चालान आदि का भुगतान कर सकेंगे। डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (जीवन प्रमाण ऐप के माध्यम से) भी आप सब्मिट कर पाएंगे। 

अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट से टर्म ​डिपॉजिट रसीद सबकुछ मिलेगा-

डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस ने अपने खाताधारकों को घर बैठे ही कैश निकालने और जमा करने की सुविधा तो दी है। साथ ही अब आपको अपना चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर, अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म ​डिपॉजिट रसीद दी की सर्विस अब घर बैठे मिलेगी। बैंक ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी अपने खाताधारकों को दी है।

जानें इस सुविधा के जरिए कितना पैसा निकाल व जमा कर सकते हैं-

इस सुविधा के जरिए नकद निकासी व जमा करने के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये तय किया गया है, जबकि वर्तमान में अधिकतम सीमा 10,000 रुपये है। AePS (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली) या डेबिट कार्ड के माध्यम से इन वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

डीबीएस का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक को स्वयं या स्वयं को मोबाइल या लैपटॉप / डेस्कटॉप कंप्यूटर के माध्यम से डोरस्टेप बैंकिंग ऐप में पंजीकृत करना होगा। पंजीकरण मोबाइल ओटीपी के माध्यम से किया जाता है।

जानें कैसे इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं?

- इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको डोरस्टेप बैंकिंग ऐप में लॉग इन करना होगा और फिर अपने बैंक का चयन करें।
- बैंक के चयन के बाद अपना खाता नंबर / पिन डालें और सबमिट करें।
- सत्यापन किए जाने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
-OTP को दर्ज कराने के बाद 'सब्मिट' बटन पर क्लिक करें।
- ओटीपी सही से सत्यापन होने के बाद ऐप पर आपको दिखने लगता है, आपके बैंक का नाम, खाता संख्या, खाता का प्रकार और शाखा का नाम।
- इसके बाद ऐप पर उस सेवा के ऑप्शन का चयन करें जिसका आप लाभ लेना चाहते हैं, कितने प्रकार की सेवा आपको चाहिए उदाहरण के लिए निकासी करना है और स्टेटमेंट लेना है तो दो सुविधा का लाभ उठाना है यह आपको बताना होगा। साथ ही आपको अपना वर्तमान पिक अप के लिए पता भी बताना होगा।
-पिकअप पते के 10 किमी के दायरे में शाखाएँ स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाती हैं। आपको अपने पसंद के किसी ब्रांच को सेलेक्ट करना होता है। इसके साथ ही  पिक / डिलीवर करने के लिए पसंदीदा टाइम स्लॉट का चयन करना होगा।
- इसके बाद स्क्रीन पर इस सेवा का लाभ लेने के लिए सेवा शुल्क आपको दिखेगा जैसे ही आप सेवा अनुरोध की जानकारी 'OK'कर सत्यापित करेंगे। आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा जिसमें आपके घर आने वाले शख्स का नंबर, नाम आदि का जानकारी होगा। 

Web Title: SBI, PNB, BoB offers home delivery of cash, banking services. Know how to avail DBS services

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे