इन आसान टिप्स से आप हर महीने बचा सकते हैं पैसे, नहीं गड़बड़ाएगा मंथली बजट

By रामदीप मिश्रा | Published: June 20, 2019 03:11 PM2019-06-20T15:11:22+5:302019-06-20T15:11:22+5:30

अगर आपका बजट गड़बड़ा जाता है तो सबसे पहले ध्यान रखें कि आपका एक दिन का खर्चा कितना है और उसी हिसाब से मंथली बजट प्लान करें। इससे न सिर्फ आपकी जरूरतें और खर्चें तय होंगे बल्कि इसी के हिसाब से आपको अपकी सेविंग्स तय हो जाएंगी।

Money saving tips for private employee, monthly saving tips in hindi, monthly budget easy tips | इन आसान टिप्स से आप हर महीने बचा सकते हैं पैसे, नहीं गड़बड़ाएगा मंथली बजट

Demo Pic

अगर आपका बजट अक्सर महीने के अंत में गड़बड़ा जाता है तो आपको थोड़ा प्लान करने की जरूरत है और यह समस्या फिर नहीं आएगी। कई बार देखा जाता है कि लोग पूरे महीने का प्लान कर बजट बनाते हैं और महीने के आखिरी में तंगी की बात करने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे जो न सिर्फ भविष्य में बल्कि बुरे वक्‍त में भी हमेशा आपके काम आएंगे। सैलरी कम हो या ज्यादा इस बात कोई फर्क नहीं पड़ता। 

रोजाना और महीने के हिसाब से बजट बनाएं

अगर आपका बजट गड़बड़ा जाता है तो सबसे पहले ध्यान रखें कि आपका एक दिन का खर्चा कितना है और उसी हिसाब से मंथली बजट प्लान करें। इससे न सिर्फ आपकी जरूरतें और खर्चें तय होंगे बल्कि इसी के हिसाब से आपको अपकी सेविंग्स तय हो जाएंगी। इस बजट प्लानिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और इसका रोज पालन करें। इस तरह से आप हर रोज और हर महीने करने वाले फालतू खर्चों से बच सकते हैं। 

आरडी खाता खुलवाकर जमा करें पैसे

अगर आप आरडी अकाउंट खुलवाते हैं तो आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि पैसे बचाने का सबसे अच्छा माध्यम। बैंक में अपना एक आरडी अकाउंट जरूर खुलवायें। अगर आप ऐसा करते  हैं तो आप न चाहते हुए भी हर महीने पैसे बचाना शुरू कर देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको यह बात हमेशा याद रहेगी कि मेरे नाम से एक आरडी है और मुझे बैंक में समय से इसके लिए पैसे जमा करना है।  

फालतू खर्चों पर नियंत्रण रखें

पैसे बचाने के लिए आपको अपनी ऐसी कुछ ऐसी आदतों पर कंट्रोल करना होगा जैसे डेली स्मोकिंग, ड्रिकिंग या कुछ और। आपकी ये आदतें आपका बजट बढ़ा देती हैं। इसके अलावा घर की गैर जरूरी लाईटों, पंखों, एसी या अन्य चीजों को बंद ही रखें या जरूरत होने पर इनका उपयोग करें। इससे बिजली का बिल कम आएगा और पैसों की बचत होगी।

शॉपिंग से पहले लिस्ट बनाएं

शॉपिंग करना कई लोगों की हॉबी होती है और इस हॉबी की वजह से आपका बजट गड़बड़ा जाता है, लेकिन याद रहे कि जब भी शॉपिंग करने जाएं तो अपनी जरूरत के अनुसार खरीदारी करें। साथ ही साथ घर से सामान की लिस्ट बनाकर ले जाएं ताकि गैर जरूरी चीजें खरीदने से बच सकें। ऐसा करने से आप कुछ हद तक पैसे बचा सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग से बचा सकते हैं पैसे

अगर आप खरीदारी करने के शौकीन हैं तो आपको बाजार जाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे ही आप खरीदारी कर सकते हैं। इससे पैसे भी बचाए जा सकते हैं। वर्तमान समय में घर और आपकी जरूरत की हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है। कई ऑनलाइन कंपनियां समय-समय पर बेस्ट ऑफर भी देती हैं। उन ऑफर्स का आप इस्तेमाल कर पैसे बचा सकते हैं। साथ ही साथ बाहर शॉपिंग पर जाते समय लगने वाला यात्रा खर्चा भी बच जाएगा और समय की भी बचत होगी।  

English summary :
Money saving tips for private employee: It is often seen that people plan for the whole month and budget and start talking about the downturn in the end of the month. In such a way, we will tell you today, which will always work for you in the future, but in the worst time. It does not matter whether the salary is less or more.


Web Title: Money saving tips for private employee, monthly saving tips in hindi, monthly budget easy tips

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे