लाइव न्यूज़ :

अगर आप करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो ये खबर आपके लिए

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 30, 2018 1:13 PM

कई ऐसे क्रेडिट कार्ड भी हैं जिनपर लगाए गए चार्ज दी गई समय सीमा में निश्चित राशि खर्च करने पर एनुअल चार्ज नहीं लगता।

Open in App

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा की आप चाहे इससे पेमेंट करें या ना करें लेकिन एनुअल फीस लगना अनिवार्य होता है। लेकिन यह जानना आपके लिए जरुरी है कि कई ऐसे क्रेडिट कार्ड भी हैं जिनपर लगाए गए चार्ज दी गई समय सीमा में निश्चित राशि खर्च करने पर एनुअल चार्ज नहीं लगता। ऐसे ही कुछ कार्ड के बारे में हम बता रहें हैं जिसमें एनुअल चार्ज के साथ किसी तरह के नियमों का पालन नहीं करना पड़ता। 

केनरा बैंक का ग्‍लोबल गोल्‍ड कार्ड 

केनरा बैंक के ग्‍लोबल गोल्‍ड क्रेडिट कार्ड में आपको ज्‍वाइनिंग टाइम पर 250 रुपए जीएसटी के साथ मिलता है। इसके साथ ही कोई भी अन्‍य चार्ज नहीं लगता है। इसमें केवल रिवॉलविंग क्रेडिट पर 2.5 प्रतिशत ब्‍याज हर मंथ देना होता। 

प्लेटिनम कार्ड्स

प्लेटिनम कार्ड्स पर किसी प्रकार का एनुअल चार्ज नहीं लगता। इसके साथ ही अगर आप पहले 3 महीनों में जो अमाउंट खर्च करते हैं इसका 10 प्रतिशत  आपको रिटर्न मिल जाता है। इसमें सबसे जरूरी बात यह है कि इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है।  यहीं नहीं बल्कि इसके साथ आपको डाइनिंग (खाने का बिल) और टेलीकॉम बिलों की पेमेंट पर तीन गुना रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलता है। 

ICICI बैंक का इंस्टेंट प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड 

ICICI के इस क्रेडिट कार्ड पर कोई एनुअल चार्ज नहीं लगता और फिक्स्ड डिपॉज़िट कराने पर यह जल्दी ही मिल जाता है। यह क्रेडिट कार्ड आपको जल्दी इसलिए दिया जाता है क्योंकि यह आपके एफडी के एक्स्चेंज में मिलता है। इसके अवाला इस कार्ड की अन्य कई विशेषताएं हैं इसमें 100 रुपये खर्च करने पर 3 रिवॉर्ड पॉइंट्स और हर महीने 2 मूवी टिकिट भी मिलता है। 

एक्सिस बैंक के इन्स्टा इजी क्रेडिट कार्ड 

एक्सिस इन्स्टा इजी क्रेडिट कार्ड पर कोई एनुअल चार्ज नहीं लगता। वैसे तो कार्ड इशू कराने के लिए 500 रुपये का चार्ज देना पड़ता है। लेकिन कार्ड मिल जाने के बाद 45 दिनों के अंदर अगर  5000 रुपये खर्च किया जाए तो 500 रुपये वाला यह चार्ज वापस हो जाता है। यह कार्ड काउंटर पर उपलब्ध है। 

इंडियन ऑइल सिटी प्लेटिनम कार्ड 

इसका एनुअल चार्ज 1000 रुपये है लेकिन अगर एक वर्ष में आप 30,000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट खर्च करते हैं तो यह चार्ज हटा दिया जाता है। मतलब ये की इस कार्ड को भी पूरी तरह से एनुअल चार्ज फ्री होता है। इस कार्ड में अन्य कई फायदों के साथ इसमें ग्रोसरी स्टोर और सुपरमार्केट्स से 150 रुपये की खरीदारी करने पर 2 टर्बो पॉइंट्स मिलते हैं। 

सिंपली क्लिक SBI कार्ड 

इस कार्ड में भी एक एनुअल चार्ज होता है जो एक निश्चित किए गए अमाउंट खर्च करने पर माफ कर दिया जाता है। सिंपली क्लिक एसबीआई क्रेडिट कार्ड के मामले में यह अमाउंट 1 लाख है। तो अगर हम 1 लाख खर्च करते हैं तो चार्ज फ्री हो जाता है। इसके अलावा फ्यूल सरचार्ज माफ नहीं किया जाता। शॉपिंग पर कुछ अन्य ऑफर और रिवॉर्ड पॉइंट्स जरूर मिलते हैं।

टॅग्स :पर्सनल फाइनेंसबिज़नेसभारतीय स्टेट बैंककोडेक
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

विश्वब्लॉग: भारत में हीरे की फीकी पड़ती चमक

विश्वऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के लिए राहत की खबर, 2 बिलियन डॉलर का ऋण माफ

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा