लाइव न्यूज़ :

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वालों के लिए बड़ी खबर, जानें ये नए नियम

By अनुराग आनंद | Published: March 07, 2021 12:40 PM

भारतीय डाक ने सेविंग अकाउंट होल्डर के निकासी सीमा को बढ़ाने का फैसला लिया है। अब एक साथ आप अपने अकाउंट से पहले की तुलना में अधिक पैसे निकाल सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देएक्सपर्ट का मानना है कि भारतीय डाक का यह कदम भविष्य में फायदेमंद साबित होगा।इंडिया पोस्ट का कदम ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वाले हजारों लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। इंडिया पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवा) शाखाओं में निकासी की सीमा बढ़ाने की घोषणा की है। 

डीएनए इंडिया के मुताबिक, भारतीय डाक की घोषणा के अनुसार प्रति व्यक्ति निकासी की सीमा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दी गई है। पोस्ट ऑपिस का मानना है कि निकासी की सीमा में वृद्धि से अब डाकघर बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। 

इसके पीछे तर्क दिया गया है कि निकासी व जमा करने की प्रक्रिया आसान होने व एक साथ अधिक पैसा निकालने की छूट मिलने से आने वाले समय में लोग पोस्ट ऑफिस अकाउंट में अधिक पैसा जमा करेंगे। इसके पोस्ट ऑफिस में जमा राशि बढ़ाने में मदद मिलेगी।

साथ ही इस मामले में विशेषज्ञों ने पोस्ट ऑफिस के इस राय से सहमति प्रकट की है। उनका मानना है कि भारतीय डाक का यह कदम भविष्य में फायदेमंद साबित होगा और डाकघर के जमा को बढ़ाने में मदद करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हाल के दिनों में पोस्ट ऑफिस स्कीम के जमा राशी में कमी आई है। 

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए इस तरह फायदेमंद है-

विशेष रूप से, यह देखा गया है कि कई बैंक के खाताधारक जब अपने बैंक के डेबिट कार्ड लेकर एटीएम से पैसा निकालने ग्रामीण क्षेत्र में जाते हैं तो वह एक साथ 10,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकते हैं। इसलिए, इंडिया पोस्ट का कदम उन ग्रामीणों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, जो एक दिन पहले 10,000 से अधिक रुपये निकालना चाहते हैं।

डाकघर बचत खाते में न्यूनतम राशि 500 रु होना आवश्यक है

डाकघर बचत खाता ब्याज दर प्रति वर्ष 4 प्रतिशत है और डाकघर बचत खाते से न्यूनतम राशि निकासी की सीमा 50 रुपये है। कोई भी व्यक्ति 500 रुपये जमा करने के साथ डाकघर सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। डाकघर बचत खाते में न्यूनतम राशि 500 रु होना आवश्यक है।

टॅग्स :भारतीय डाकपोस्ट ऑफिस स्कीम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतमोदी सरकार ने 2.56 लाख डाक कर्मचारियों को दिया तोहफा, वित्तीय अपग्रेडेशन योजना शुरू की, जानिए इसके लाभ

कारोबारआपको इस स्कीम से मिलेंगे 20 हजार रुपए हर महीने, जानिए, कौन-कौन कर सकता है अप्लाई

कारोबारPost Office Savings: बुजुर्गों को डाकघर में बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज!, क्या आपने खाता खोला है?, यहां जानिए क्या है रेट

कारोबारPost Office Scheme: डाकघर की इन योजनाओं में निवेश से मिलता है ज्यादा लाभ, ब्याज मिलेगा डबल

कारोबारMahila Samman Bachat Patra Yojana: ₹131.97 करोड़ का निवेश, 7 माह में 11789 खाते खोले, योजना लाभ उठाएं और कैसे खाता खुलवाएं

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा