Post Office Scheme: डाकघर की इन योजनाओं में निवेश से मिलता है ज्यादा लाभ, ब्याज मिलेगा डबल

By अंजली चौहान | Published: December 2, 2023 01:34 PM2023-12-02T13:34:51+5:302023-12-02T13:34:58+5:30

भारत सरकार निवेशकों के लिए लगातार विकास सुनिश्चित करते हुए, डाकघर जमा योजनाओं के लिए समय-समय पर ये दरें निर्धारित करती है।

Post Office Scheme Investing in these post office schemes gives more profit interest will be double | Post Office Scheme: डाकघर की इन योजनाओं में निवेश से मिलता है ज्यादा लाभ, ब्याज मिलेगा डबल

फाइल फोटो

Post Office Scheme:भारतीय डाकघर आम लोगों के लिए ऐसी कई योजनाएं समय-समय पर लाता रहता है जिससे लोगों को निवेश में बेहतर रिटर्न मिल सके। पोस्ट ऑफिस निवेश सुरक्षित और सुगम है और आसानी से कोई भी इसका लाभ उठा सकता है। डाकघर जमा योजनाओं के लिए ये दरें समय-समय पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं, जो निवेशकों को स्थिर वृद्धि की गारंटी देती है।

आर्थिक मामलों के विभाग के तहत राष्ट्रीय बचत संस्थान द्वारा संचालित ये जोखिम-मुक्त निवेश योजनाएं प्रतिस्पर्धी रिटर्न प्रदान करती हैं। भारतीय पोस्ट ऑफिस में दी जाने वाली योजनाओं में कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिनमें निवेश करके आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। आइए बताते हैं आपको इसके बारे में...

1- 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) एक निवेश का अच्छा ऑप्शन है।  कम से कम 100 रुपये के मासिक योगदान के साथ शुरुआत करके 6.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर अर्जित करें जो कि त्रैमासिक रूप से संयोजित होती है। 

बैंक में सावधि जमा के बराबर, जिसकी शर्तें एक से पांच साल तक भिन्न होती हैं। हालाँकि ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है लेकिन इसकी गणना त्रैमासिक की जाती है। वित्त वर्ष 2023-2024 की दूसरी तिमाही के लिए दरें एक-दो और तीन-वर्षीय खातों और पांच-वर्षीय खातों के लिए क्रमशः 6.9%, 7% और 7.5% हैं।

2- डाकघर बचत खाता में प्रति वर्ष 4% ब्याज दर अर्जित करें, पूरी तरह से कर योग्य ब्याज और कोई टीडीएस कटौती नहीं।

3- वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) सरकार समर्थित सेवानिवृत्ति योजना वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के लिए 8.2% ब्याज दर के साथ एकमुश्त जमा की अनुमति देती है, जिसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है।

4- पोस्ट ऑफिस योजना के अतंर्गत 7.40% प्रति वर्ष ब्याज के माध्यम से नियमित मासिक आय के साथ कम जोखिम वाला निवेश। योजना के लिए पांच साल की लॉक-इन अवधि है।

5- 15-वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ) में धारा 80सी के तहत प्रति वित्तीय वर्ष 1.5 लाख रुपये तक की आयकर कटौती के साथ एक लोकप्रिय निवेश और सेवानिवृत्ति उपकरण। पीपीएफ कर-मुक्त 7.1% प्रति वर्ष की पेशकश करता है। ब्याज, वार्षिक रूप से संयोजित।

6- किसान विकास पत्र (केवीपी) के तहत  आपका निवेश 123 महीनों में दोगुना हो जाएगा, मौजूदा ब्याज दर 7% प्रति वर्ष है।

7- राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) के तहत  पांच साल के कार्यकाल के साथ, एनएससी 7.7% प्रति वर्ष की दर प्रदान करता है। ब्याज वार्षिक रूप से संयोजित होता है और परिपक्वता पर भुगतान किया जाता है।

8- सुकन्या समृद्धि खाते (एसएसए) के तहत विशेष रूप से 10 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के लिए डिज़ाइन किया गया, एसएसए आकर्षक 8% प्रति वर्ष प्रदान करता है। ब्याज, वार्षिक गणना और वार्षिक चक्रवृद्धि।

ये डाकघर जमा योजनाएं निवेशकों को उनकी जोखिम सहनशीलता और वित्तीय उद्देश्यों के अनुरूप कई सुरक्षित और विविध समाधान प्रदान करती हैं। निवेशक उस योजना का चयन कर सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं से सबसे अधिक मेल खाती हो और निरंतर विकास और सुनिश्चित रिटर्न से लाभ कमाती हो।

ऐसे में अगर आप इन योजनाओं में निवेश करना चाहते हैं तो अपने किसी पास के  डाकघर में जाकर अधिकारी से बात करके इसका लाभ उठा सकते हैं। 

Web Title: Post Office Scheme Investing in these post office schemes gives more profit interest will be double

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे