अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड, एटीएम, चेक बुक इस्‍तेमाल करना होगा महंगा

By स्वाति सिंह | Published: April 30, 2018 05:24 PM2018-04-30T17:24:54+5:302018-04-30T17:24:54+5:30

अगर बैंक सरकार को फ्री सर्विसेज के लिए टैक्‍स देगा तो वह अपने कस्टमर से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और अन्‍य सर्विस के लिए चार्ज लेना शुरू करेगा।   

Income tax department-ATM-Credit card-debit card-check book | अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड, एटीएम, चेक बुक इस्‍तेमाल करना होगा महंगा

अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड, एटीएम, चेक बुक इस्‍तेमाल करना होगा महंगा

नई दिल्ली, 30 अप्रैल: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सभी बैंकों को नोटिस भेजकर मिनिमम बैलेंस को लेकर वसूले गए पेनल्टी पर टैक्स भरने को कहा है। इसके तहत मिनिमम बैलेंस रखने पर भी एटीएम, चेकबुक या फिर डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल महंगा हो सकता है। 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को कस्टमर की तरफ से मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखनें पर दी जाने वाली फ्री सर्विसेज पर भी टैक्स की मांग की है। ऐसे में उम्मीद है कि अगर बैंक सरकार को फ्री सर्विसेज के लिए टैक्‍स देगा तो वह अपने कस्टमर से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और अन्‍य सर्विस के लिए चार्ज लेना शुरू करेगा।   

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार ने जीएसटी के अंतर्गत प्रमुख बैंकों को नोटिस जारी किया है।   गौरतलब है कि ऐसा होता है तो कस्टमर चाहे अपने खाते में जितने भी पैसे रखें। लेकिन एटीएम, चेकबुक या फिर डेबिट-क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर अलग से चार्ज देना पड़ सकता है।या यह भी हो सकता है कि कस्टमर को अभी के मुकाबले बैलेंस ज्यादा रखना पड़े।  

Web Title: Income tax department-ATM-Credit card-debit card-check book

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे