20 साल में 2 करोड़ रुपये जुटाने का ये है फॉर्मूला

By जनार्दन पाण्डेय | Published: August 26, 2018 03:56 PM2018-08-26T15:56:09+5:302018-09-08T12:53:56+5:30

अगर आपको आने वाले सालों में सबसे बेहतर निवेश के बारे में जानना है तो यह खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी-

how save 2 crore in 20 year in 6 lakh per anam salary | 20 साल में 2 करोड़ रुपये जुटाने का ये है फॉर्मूला

फाइल फोटो

मुंबई, 26 अगस्तः अक्सर लोगों के जेहन में पैसे जमा करने को लेकर कई तरह के सवाल घूमा करते हैं। एक ऐसा ही सवाल एक 33 साल के शख्स के मन में घूमा। उन्होंने आर्थ‌िक मामलों पर आधारित टीवी चैनल मनी कंट्रोल के एक कार्यक्रम में एयूएम फाइनेंशियल एडवाइजर्स के फाउंडर सीईओ नीरव पंचमटिया से एक सवाल पूछा। कार्यक्रम सवाल जवाब का था। उसमें खुद के बारे में यह कहते हुए एक शख्स ने सवाल पूछा कि उनकी उम्र 33 साल है। जबकि उनकी सालाना आय महज 6 लाख रुपये ही है। इसके अलावा उन्होंने 50 लाख के टर्म प्लान पर कंपनी की ओर से 1.5 लाख रुपये का हेल्‍थ कवर ले है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि वह आगामी 20 सालों में करीब डेढ़ से दो करोड़ रुपये जुटाना चाहते हैं।

इसके बाद नीरव पंचमटिया उनको जवाब देने से पहले उनसे उनके इक्व‌िटी या निवेशों के बारे में जानना चाहा। इसके जवाब में उन्होंने बताया कि उन्होंने आईसीआईसीआई प्रू ब्लूचिप इक्विटी फोकस्ड में 6000 रुपये का और एचडीएफसी टॉप 200 में 6000 रुपये का निवेश कर रखा है। इसे अलावा उन्होंने रिलायंस गोल्ड फंड में भी 1500 रुपये का एक निवेश किया हुआ है। हालांकि जब विशेषज्ञ ने उनसे दोबारा स्पष्ट किया कि इतने ही निवेश हैं या कुछ और तो उन्होंने बाद में याद करते हुए बताया कि एचडीएफबी मिडकैप फंड में 500 और पीपीएफ में 2.6 लाख रुपये की एक एसआईपी भी किया करते हैं।

फिर उन्होंने अपना वही सवाला दागा। क्या इतने निवेश को जारी रखते हुए वह आने वाले 20 सालों में 2 करोड़ रुपये जुटाने के लक्ष्य को भेद सकते हैं। इसके बाद नीरव ने उन्हें जवाब देना शुरू किया।

अर्थ‌िक व निवेश मामलों के जानकार नीरव पंचमटिया ने उस शख्स को बताया कि टर्म कवर जो उन्होंने अपनी से कंपनी से ले रखा है, वह ठीक नहीं है। ना ही उनके मे‌डिक्लेम पर्याप्त हैं। उनकी परिस्थिति और लक्ष्य को देखते हुए उन्हें 5 लाख रुपये तक का हेल्‍थ इंश्योरेंस ले लेना चाहिए। जबकि उन्हें क्रिटिकल इलनेस यानी कि गंभीर बीमारियों के लिए अगल से इंश्योरेंस कवर ले लेना चाहिए। क्योंकि जो उनका लक्ष्य है उसमें अगर आप किसी एक खास महीने में किसी बीमारी आदि की वजह से चूक जाते हैं तो सालों की मेहनत पर पानी फिर सकता है।

विशष विशेषज्ञ के मुताबिक जो काम सबसे ज्यादा बेहतर वह शख्स कर रहा था वह है उसका पीपीएफ पर किया गया निवेश। उन्हें पीपीएफ की और ज्यादा देने की जरूरत है। लेकिन डेढ़ से दो करोड़ रुपये जुटाने का फार्मूला यह है।

अगर किसी शख्स को 20 सालों में 2 करोड़ रुपये जुटाने हैं तो उसे हर महीने 18,000 रुपये पीपीएफ में निवेश करने होंगे। लेकिन यहां आपको ध्यान यह रखना होगा कि यह आपको एक अकाउंट में एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं जमा कर सकते है और एक शख्स एक ही पीपीएफ आकांउट ओपेन कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी पत्नी, बेटे या परिवार का सहारा लेना पड़ सकता है। अगर यही काम वह हर महीने 13,500 रुपये निवेश के रूप में करता है तो उसे 20 साल के बाद डेढ़ करोड़ रुपये मिल सकते हैं।

इसके अलावा चूंकि वह शख्स बाजार में निवेश को लेकर सहज था। इसलिए नीवर ने बताया कि हर महीने आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लूचिप और एचडीएफसी टॉप 200 में 5000-5000 का निवेश काफी है। इससे ज्यादा इस क्षेत्र में निवेश ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होता। जबकि रिलायंस गोल्ड फंड में 2500 रुपये का निवेश ही ठीक है। इसके अलावा फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस में 2500 तक की एक एसआईपी सहायक हो सकती है।

Web Title: how save 2 crore in 20 year in 6 lakh per anam salary

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे