फाइनेंस की ये 5 किताबें बदल के रख देंगी आपकी जिंदगी, बचने लगेंगे आपके ढेर सारे पैसे

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 30, 2018 03:10 PM2018-07-30T15:10:29+5:302018-07-30T16:21:36+5:30

Amazon.com पर करीब 4000 फाइनेंस की किताबों का ऑप्शन है लेकिन हम आपको 5 ऐसी किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं ज आपके भविष्य के लिए बेहतरीन साबित हो सकती है।

Give it a read to these finance books which may change your future | फाइनेंस की ये 5 किताबें बदल के रख देंगी आपकी जिंदगी, बचने लगेंगे आपके ढेर सारे पैसे

फाइनेंस की ये 5 किताबें बदल के रख देंगी आपकी जिंदगी, बचने लगेंगे आपके ढेर सारे पैसे

- विक्रमादित्य सोलंकी

आजकल काम के बोझ के तले हर कोई दबा हुआ है। ऐसे में हफ्ते में मिलने वाली एक या दो दिन की छुट्टी बेशकीमती लगने लगती है। लोग इन छुट्टी में अक्सर कहनी या दूसरी किताबें पढ़ कर समय व्यतीत करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ फाइनेंस की किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके भविष्य के लिए अच्छी हो सकती है। वैसे तो Amazon.com पर करीब 4000 फाइनेंस की किताबों का ऑप्शन है लेकिन हम आपको 5 ऐसी किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं ज आपके भविष्य के लिए बेहतरीन साबित हो सकती है।

1- Your Money Or Your Life (लेखकः विकी रोबिन)

इस किताब के लेखक विकी रोबिन और जो डोमिंग्वेज हैं। पर्सनल फाइनेंस की इस किताब में कुल 9 स्टेप्स बताए गए हैं जो पैसे के साथ आपके संबंध को नए ढंग से परिभाषित करने की कोशिश करेगा। मजेदार बात ये है कि इन स्टेप्स को इस प्रकार से लिखा गया है जिसने पढ़ कर आपको बोरियत का एहसास नहीं होगा। इसके अलावा इस किताब में सैकड़ों ऐसे सक्सेस स्टोरीज बताए गए हैं जो आपको प्रेरीत कर सकती है।
कीमत- $13.60 या  934 रुपये

2- What’s Your Financial Game Plan? (लेखकः नैला ओकुरोमेड)

एडिनबर्ग बिजनेस स्कूल के डीन के हिसाब से ये किताब हाजारों ऑप्शन्स में एक बेहतरीन किताब है। इस किताब में चार अलग अलग लोगों की कहानियां हैं। इन कहानियों में बताया गया है कि किस तरह के फाइनेंशियल डिसीजन ने उनकी जीवन को कैसे प्रभावित किया। इसके अलावा इस किताब वर्क बुक के भी ऑप्शन दिए गए हैं। इल किताब को नैला ओकुरोमेड ने लिखी है।
कीमत-$10 या 687 रुपये

3- The Millionaire Expat (लेखकः एंड्रयू हेलाम्स)

सेम इंस्टोन के मुताबिक ये किताब एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। बता दें कि सेम इंस्टोन फाइनेंशियल एडवाइजर  AES International के चीफ एग्जीक्यूटिव हैं। इस किताब में एक ऐसे शिक्षक की कहानी है जो विदेश में रह कर करोड़पति बन गया। इस किताब को एंड्रयू हेलाम्स ने लिखा है।
कीमत-$15.15 या 1,040 रुपये

4- The Big Short (लेखकः मिचेल लिवीस)

होलबॉर्न एसेट्स(दुबई) के सिनियर पार्टनर कीरीन बॉब्कर के अनुसार वो The Big Short पढ़ने की सलाह देंगे। इस किताब में यूएस हाउसिंग बबल और मार्केट क्रैश के बारे में लिखा गया है। इसके अलावा इस किताब में सही चिजों की पहजान के बारे में बताया गया है। The Big Short को मिचेल लिवीस ने लिखा है।
कीमत-$10.24 या 703 रुपये

5- Broke Millennial (लेखकः इरीन लॉरी)

इस किताब को मनोरंजक ढंग से लिखा गया है जो महत्वपूर्ण जानकारियों से भी लैस है। इस किताब में रिटायर्ड लोगों के भी फाइनेंशियल एडवाइस दिया गया है जो काफी उपयोगी है। Broke Millennial को इरीन लॉरी ने लिखा है। 
कीमत-$9.10 या 625 रुपये  

(विक्रमादित्य लोकमत न्यूज में इंटर्नशिप करते हैं)

हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: Give it a read to these finance books which may change your future

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे