अगर आप भी लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई, तो अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में ये बातें जरूर जान लें

By नियति शर्मा | Published: April 19, 2019 06:46 PM2019-04-19T18:46:50+5:302019-04-19T18:46:50+5:30

क्रेडिट स्कोर तीन अंक वाली एक संख्या है, जो आपको क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में बताती है। ये आपके द्वारा बैंक और वित्तीय संस्थान से आपके लेनदेन के रिकॉर्ड पर की संख्या निर्भर करती है। 

Applying for loan? Why your credit score is important, and how to decode it | अगर आप भी लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई, तो अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में ये बातें जरूर जान लें

अगर आप भी लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई, तो अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में ये बातें जरूर जान लें

Highlightsक्रेडिट स्कोर की सीमा 300 से 900 के बीच होती है।क्रेडिट स्कोर का सबसे उच्च-सीमा 800-900 तक होती है।क्रेडिट स्कोर की सबसे निम्न-सीमा 300 से 500 तक होती है।

लोग अक्सर आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। लोन पर्सनल, कार, टू-व्हीलर और घर के लिए हो सकता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपके लिए लोन पाना बेहद आसान हो सकता है। आप अपना क्रेडिट स्कोर,  क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (सीआईबीआईएल) के साथ कई प्राईवेट कंपनी से फ्री में प्राप्त कर सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर की सीमा 300 से 900 के बीच होती है। 300 स्कोर सबसे कम और 900 क्रेडिट स्कोर को सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आपको अपना क्रेडिट स्कोर पता है तो आइये जानते हैं कि आप क्रेडिट स्कोर की किस श्रेणी में आते हैं।

असल में क्रेडिट स्कोर तीन अंक वाली एक संख्या है, जो आपको क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में बताती है। ये आपके द्वारा बैंक और वित्तीय संस्थान से आपके लेनदेन के रिकॉर्ड पर की संख्या निर्भर करती है। 

- क्रेडिट स्कोर 800-900:

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 800 से अधिक है तो उधार देने वाले आपका स्वागत  रेड कॉरपेट बिछा कर करेंगे। आपको आसानी से लोन मिल सकता है। यह क्रेडिट स्कोर को सबसे उच्च पद है।

-क्रेडिट स्कोर 700-800:

700 से 800 के बीच का क्रेडिट स्कोर सबसे पसंदीदा स्लॉट में आता है। किसी भी शख्स का स्कोर अगर 750 से अधिक है तो उसके लिए बैंक से लोन प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है। इस स्लॉट में आने वाले लोगों का डिफॉल्ट रिस्क सबसे कम होता है। बैंक ऐसे लोगों की रिक्वेस्ट को गंभीरता से लेता है।

-क्रेडिट स्कोर 600-700:

अगर आप इस स्लॉट में आते हैं तो आपने कभी न कभी अपने क्रेडिट कार्ड  पेमेंट या  ईएमआई भुगतान में देरी की होगी। पर इसका मतलब यह नहीं है कि बैंक आपको लोन नहीं देगी, हो सकता है कि बैंक आपको उपर वाली दो श्रेणीयों से अधिक ब्याज पर लोन दे।

-क्रेडिट स्कोर 500-600:

अगर आपका क्रेडिट स्कोर इस स्लॉट में आता है तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए काम करना चाहिए। ऐसे शख्स को बैंक से लोन मिलने में मुश्किल हो सकती है। आपको जल्द ही अपने ईएमआई और क्रेडिट कार्ड  बिल का भुगतान समय पर करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने के छह महीने के भीतर ही आपका क्रेडिट स्कोर सुधर सकता है।

-क्रेडिट स्कोर 300-500:

अगर आपका क्रेडिट स्कोर इस स्लॉट में आता है तो आपको कोई भी बैंक लोन नहीं देगी। बैंक ऐसे शख्स को हाईएस्ट डिफॉल्टर की लिस्ट में रखती है। अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधारना चाहते हैं तो कम से कम दो वर्षों तक ईएमआई और क्रेडिट कार्ड  बिल का भुगतान समय पर करना होगा। इस दौरान किसी भी तरह का डिफॉल्ट आपका क्रेडिट स्कोर खराब कर सकता है।
 

Web Title: Applying for loan? Why your credit score is important, and how to decode it

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे