7वां वेतन आयोग: केंद सरकार ने इन कर्मचारियों के प्रमोशन का दिया आदेश, डबल हुई बेसिक सैलरी

By स्वाति सिंह | Published: August 24, 2019 10:46 AM2019-08-24T10:46:18+5:302019-08-24T10:46:18+5:30

केंद्र सरकार ने इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस में तैनात प्रिंसिपल कंट्रोलर ऑफ डिफेंस अकाउंट्स अफसरों को प्रमोशन देने का आदेश दिया है। जिसके बाद से इन अफसरों की सैलरी में सातवें वेतन आयोग के तहत लगभग बीस हजार रुपए बढ़ जाएगी।

7th pay commission: central government ordered promotion of IDAS's PCDA employees, double basic salary | 7वां वेतन आयोग: केंद सरकार ने इन कर्मचारियों के प्रमोशन का दिया आदेश, डबल हुई बेसिक सैलरी

सैलरी इंक्रीमेंट के चलते अब इन अफसरों की सैलरी में एकसाथ 20 हजार रुपए से ज्‍यादा की बढ़ोतरी होगी।

Highlightsकेंद्र सरकार ने IDAS में तैनात PCDA के अफसरों को प्रमोट करने का आदेश दिया है।प्रमोशन के बाद इन अफसरों की सिर्फ बेसिक ही नहीं बल्कि डीए और एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी।

केंद्र सरकार ने इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस (IDAS) में तैनात प्रिंसिपल कंट्रोलर ऑफ डिफेंस अकाउंट्स (PCDA) के अफसरों को प्रमोट करने  का आदेश दिया है। प्रमोशन के साथ ही पीसीडीए के अफसरों की सैलरी में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। 

प्रमोशन मिलने वाले अफसरों को सातवें वेतन आयोग के तहत 67000-79000 रुपए के पे स्‍केल की बदले 182200-224100 रुपए महीना बेसिक सैलरी मिलेगी। 

सैलरी इंक्रीमेंट के चलते अब इन अफसरों की सैलरी में एकसाथ 20 हजार रुपए से ज्‍यादा की बढ़ोतरी होगी।  बताया जा रहा है कि प्रमोशन के बाद इन अफसरों की सिर्फ बेसिक ही नहीं बल्कि डीए और एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी।

इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस के अफसरों को प्रमोशन के साथ ही ट्रांसफर भी दिया गया है। जिससे अपना नया चार्ज ले सकें। इसके साथ ही विभाग ने पोस्टिंग पर जाने वाले अफसरों को ट्रांसफर अलाउंस भी देने की बात कही है।

बीते दिनों केंद्र सरकार ने अब पूर्व रिटायर जवानों को भी तोहफा देने का ऐलान किया था। केंद्र सरकार ने सीपीआरएफ के जवानों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने के साथ ही उनकी पेंशन में रिवीजन करने का फैसला किया है।

इससे पहले इन्हें 5वें वेतन आयोग यानि 5th CPC में 6500-10,500 रुपए पे स्‍केल के तहत पेंशन पा रहे थे। लेकिन अब केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद साल 2006 से पहले रिटायर हुए जवानों और अफसरों की पेंशन बढ़ जाएगी।

पर्सनल डिपार्टमेंट द्वारा जारी आदेश के मुताबिक इस रिवीजन में रितायार्मेंट के पेंशन के साथ-साथ परिवार पेंशन को भी शामिल किया गया है। इसके अनुसार 4600 रुपए की ग्रेड पे को करस्‍पॉडिंग ग्रेड पे माना जाएगा। इस रिविजन को 5वें वेतन आयोग की सैलरी में रिटायर हुए पेंशनरों के लिए किया जाएगा।

Web Title: 7th pay commission: central government ordered promotion of IDAS's PCDA employees, double basic salary

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे