ठाकुर ने ओलंपिक तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की

By भाषा | Published: July 12, 2021 09:27 PM2021-07-12T21:27:15+5:302021-07-12T21:27:15+5:30

Thakur chairs high level committee meeting to review Olympic preparedness | ठाकुर ने ओलंपिक तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की

ठाकुर ने ओलंपिक तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की

नयी दिल्ली, 12 जुलाई खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद सोमवार को अपनी पहली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की जिसमें उन्होंने आगामी तोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की तैयारियों का जायजा लिया।

इस उच्च स्तरीय समिति की बैठक में उनके साथ खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक और खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) तथा भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अधिकारी भी शामिल हुए।

इस समिति की यह सातवीं बैठक थी लेकिन पिछले सप्ताह खेल मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद ठाकुर और प्रमाणिक के लिए यह पहली बैठक है।

ठाकुर पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंत्रिपरिषद में फेरबदल किये जाने के बाद किरेन रीजीजू की जगह खेल मंत्री बने हैं।

बंगाल से पहली बार सांसद चुने गए 35 वर्षीय प्रमाणिक को ठाकुर के अधीन युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया हैं। ठाकुर कैबिनेट मंत्री हैं।

ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान ओलंपिक के लिए जाने वाले खिलाड़ियों के लिए विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं के प्रावधान सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी।

बैठक से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यह उच्च स्तरीय समिति की एक सामान्य समीक्षा बैठक थी जो लंबे समय से चल रही है। इन बैठकों में हम ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों की तैयारियों का जायजा लेते हैं। हमारा मकसद यह देखना है कि सब कुछ सही तरीके से चल रहा है या कुछ  लंबित मामले भी है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।’’

आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने एक बयान जारी कर बताया कि बैठक में मंत्री को ‘‘ तोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल की तैयारियों, एथलीटों और अधिकारियों के टीकाकरण, यात्रा और ठहरने की व्यवस्था के साथ 17 जुलाई को यहां से रवाना होने से पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर व्यवस्था और अन्य सभी संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी दी गयी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ माननीय मंत्री जी ने मंत्रालय में अपने अधिकारियों से 17 जुलाई को एयर इंडिया द्वारा दिल्ली से प्रस्थान करने वाले खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए का अनुरोध किया।’’

बैठक में खेल मंत्रालय के सचिव, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश राजगोपालन और खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव एल.एस. सिंह ने भाग लिया।

बत्रा के अलावा आईओए की ओर से भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के प्रमुख अजय सिंह और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला मौजूद थे।

  ठाकुर ने इसके अलावा, अधिकारियों के साथ ‘#चीयर4इंडिया’ अभियान की प्रगति और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ियों के साथ मंगलवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत की तैयारियों पर भी चर्चा की।

मोदी 23 जुलाई से शुरू हो रहे तोक्यो ओलंपिक से पहले खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए उनके साथ बातचीत करेंगे।

इस बातचीत का दूरदर्शन और विभिन्न सरकारी सोशल मीडिया मंचों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

कोविड-19 महामारी के कारण सख्त स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के बीच 120 से अधिक भारतीय खिलाड़ी तोक्यो ओलंपिक में भाग लेंगे। इन खेलों का आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक दर्शकों के  बिना  होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Thakur chairs high level committee meeting to review Olympic preparedness

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे