इस मामले में नीरज चोपड़ा ने उसैन बोल्ट को पछाड़ा, पहले स्थान पर जमाया कब्जा

By मनाली रस्तोगी | Published: December 16, 2022 06:00 PM2022-12-16T18:00:48+5:302022-12-16T18:01:40+5:30

विश्व एथलेटिक्स ने अब पुष्टि की है कि चोपड़ा वर्ष 2022 में ऐसे एथलीट बने जिनके बारे में सबसे ज्यादा लिखा गया।

Neeraj Chopra Displaces Usain Bolt In Global Interest Charts | इस मामले में नीरज चोपड़ा ने उसैन बोल्ट को पछाड़ा, पहले स्थान पर जमाया कब्जा

इस मामले में नीरज चोपड़ा ने उसैन बोल्ट को पछाड़ा, पहले स्थान पर जमाया कब्जा

Highlightsनीरज चोपड़ा ने स्प्रिंट चैंपियन उसैन बोल्ट को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने वर्षों तक उस स्थान पर कब्जा किया था।2017 में रिटायर होने के बावजूद बोल्ट 100 मीटर और 200 मीटर में रिकॉर्ड धारक बने हुए हैं।मीडिया विश्लेषण कंपनी यूनिसेप्टा के अनुसार, विश्व एथलेटिक्स ने कहा कि चोपड़ा पर 812 लेख लिखे गए।

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक नीरज चोपड़ा भारत के सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक बने हुए हैं। कम समय में चोपड़ा ने देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। विश्व एथलेटिक्स ने अब पुष्टि की है कि चोपड़ा वर्ष 2022 में ऐसे एथलीट बने जिनके बारे में सबसे ज्यादा लिखा गया। इस मामले में नीरज चोपड़ा ने स्प्रिंट चैंपियन उसैन बोल्ट को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने वर्षों तक उस स्थान पर कब्जा किया था।

2017 में रिटायर होने के बावजूद बोल्ट 100 मीटर और 200 मीटर में रिकॉर्ड धारक बने हुए हैं। इस बीच साल 2022 चोपड़ा के लिए एक यादगार वर्ष रहा जहां वह 2003 में महिलाओं की लंबी कूद में अंजू बॉबी जॉर्ज के कांस्य पदक के बाद वैश्विक पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय बने। चोपड़ा ने इसके बाद एक और बड़ा माइलस्टोन हासिल किया, जब वह जेवलिन में डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले अपने देश के पहले एथलीट बन गए।

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने अपने विचार साझा किए कि कैसे चोपड़ा ने प्रकाशित लेखों के संदर्भ में लोकप्रियता चार्ट पर बोल्ट के प्रभुत्व को समाप्त कर दिया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "यह काफी दिलचस्प है। इस वर्ष पहली बार उसैन बोल्ट ने वर्ष के सबसे अधिक लिखे गए एथलीटों की सूची का नेतृत्व नहीं किया है।" 

कोए ने आगे कहा, "मेरे लिए यह अपने खेल के शीर्ष पर बने रहने के लिए लचीलापन और धैर्य और सरल दृढ़ संकल्प का एक शानदार उदाहरण है और उन्होंने (एथलीटों) ने ऐसा किया है। यह मुख्य रूप से उनके प्रयासों के माध्यम से है कि एथलेटिक्स वास्तव में लोकप्रियता में फिर से बढ़ना शुरू कर दिया है और अधिक प्रसारण घंटे प्राप्त किए हैं।"

मीडिया विश्लेषण कंपनी यूनिसेप्टा के अनुसार, विश्व एथलेटिक्स ने कहा कि चोपड़ा पर 812 लेख लिखे गए। ऐलेन थॉम्पसन-हेराह पर 751, शेली-एन फ्रेजर-प्रिस के नाम 698, शेरिका जैक्सन के नाम 679 और उसैन बोल्ट के नाम इस बार 574 लेख लिखे गए। 

Web Title: Neeraj Chopra Displaces Usain Bolt In Global Interest Charts

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे