कतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 के बाद लियोनेल मेसी लेंगे संन्यास, 18 दिसंबर को खेलेंगे आखिरी मैच

By आजाद खान | Published: December 14, 2022 10:19 AM2022-12-14T10:19:41+5:302022-12-14T11:21:06+5:30

इस बात की पुष्टी अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने खुद की है। उन्होंने इसका खुलासा अर्जेंटीना के मीडिया आउटलेट डियारियो डेपोर्टिवो ओले के हवाले से किया है।

Lionel Messi will retire after Qatar FIFA World Cup 2023, will play last game on December 18 | कतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 के बाद लियोनेल मेसी लेंगे संन्यास, 18 दिसंबर को खेलेंगे आखिरी मैच

लियोनेल मेसी। (फोटो- फीफा डब्ल्यूसी ट्विटर)

Highlightsकतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने कतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 के बाद संन्यास लेने की बात कही है। ऐसे में 18 दिसंबर को वो आखिरी मैच खेलेंगे।

FIFA World Cup 2023: सर्वकालिक महान फुटबॉलरों में से एक लियोनेल मेसी ने स्पष्ट कर दिया है कि वे कतर फीफा वर्ल्ड कप 2023 के बाद संन्यास ले लेंगे। ऐसे में यह वर्ल्ड कप उनके लिए आखिरी वर्ल्ड कप होगी। 

आपको बता दें कि मेसी कुछ ऐसे फुटबॉलरों में शामिल है जो अब तक एक बार भी फीफा वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। ऐसे में 35 साल के इस खिलाड़ी के पास यह आखिरी मौका है जब वे फीफा वर्ल्ड कप का खिताब को अपने नाम कर सके। 

लियोनेल मेसी ने किया संन्यास का एलान

मेसी ने अर्जेंटीना के मीडिया आउटलेट डियारियो डेपोर्टिवो ओले से बात करते हुए कहा है, "मैं इसे हासिल करने के लिए बहुत ही खुश महसूस कर रहा हूं कि मैं फाइनल में अपना आखिरी गेम खेलकर अपनी विश्व कप की यात्रा समाप्त कर रहा हूं।" 

इस पर बोलते हुए अर्जेंटीना के कप्तान ने आगे कहा, "अगले विश्व कप में अभी बहुत समय है और मुझे नहीं लगता है कि मैं उसका कर पाउंगा, ऐसे में इस तरीके से इस समय संन्यास लेना अपने-आप में अच्छा है।"

आपको बता दें कि फाइनल में अर्जेंटीना का सामना ग्रुप एफ के विजेता के खिलाफ होगा या फिर ग्रुप डी के विजेता और 2018 का  चैंपियन फ्रांस के खिलाफ होगा। 

अर्जेंटीना ने क्रोएशिया पर शानदार जीत कर पहुंचा फाइनल में 

कैरियर के आखिरी पड़ाव पर विश्व कप जीतने का सपना लिये लियोनेल मेस्सी और युवा जूलियन अलवारेज के शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3 . 0 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना फ्रांस या मोरक्को से होगा। पहले मैच में सउदी अरब से अप्रत्याशित हार के बाद अर्जेंटीना ने जो वापसी की, वह किसी परीकथा से कम नहीं है । आर्थिक अस्थिरता से जूझ रहे अपने देश के साथ दुनिया भर में अपने प्रशंसकों को मेस्सी एंड कंपनी ने जश्न मनाने का मौका दे दिया। 

मैच के दौरान एकबारगी तो सांसें थम गई जब मेस्सी झुके और अपनी बायीं हैमस्ट्रिंग को कसकर पकड़ते नजर आये । इससे फुटबॉल जगत और खासकर अर्जेंटीना के प्रशंसकों में दहशत फैल गई । क्या फुटबॉल का यह सुपरस्टार सेमीफाइनल बीच में ही छोड़ देगा , यही सवाल सभी के जेहन में कौंध गया । लेकिन क्रोएशिया की किस्मत इतनी अच्छी नहीं थी । 

लियोनेल मेस्सी ने किया है सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

मेस्सी न सिर्फ खेले बल्कि विश्व कप में रिकॉर्ड 25वें मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने एक पेनल्टी पर गोल दागा और अलवारेज के दो गोल में सूत्रधार की भूमिका निभाई । इसके साथ ही दुनिया भर में मेस्सी और अर्जेंटीना के समर्थक जश्न में डूब गए जो अब रविवार को फाइनल के साथ ही थमेगा। 

अलवारेज विश्व कप सेमीफाइनल में दो गोल करने वाले 1958 के बाद दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं । पेले ने 1958 में 17 वर्ष की उम्र में यह कारनामा किया था। मैच के बाद मेस्सी ने कहा ,‘‘ मेरे दिमाग में बहुत कुछ चल रहा है । काफी जज्बाती पल है । प्रशंसकों और परिवार का यूं समर्थन, पूरे टूर्नामेंट में । यह अद्भुत है । हम फाइनल में पहुंच गए और हम यही चाहते थे ।’’ 

भाषा इनपुट के साथ


 

Web Title: Lionel Messi will retire after Qatar FIFA World Cup 2023, will play last game on December 18

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे