जेहान ने शूमाकर को पछाड़कर फार्मूला टू चैम्पियनशिप में पहला पोडियम स्थान हासिल किया

By भाषा | Published: November 28, 2020 08:29 PM2020-11-28T20:29:21+5:302020-11-28T20:29:21+5:30

Jehan defeated Schumacher to secure first podium in Formula Two Championship | जेहान ने शूमाकर को पछाड़कर फार्मूला टू चैम्पियनशिप में पहला पोडियम स्थान हासिल किया

जेहान ने शूमाकर को पछाड़कर फार्मूला टू चैम्पियनशिप में पहला पोडियम स्थान हासिल किया

बहरीन, 28 नवंबर उभरते हुए भारतीय रेसर जेहान दारूवाला ने यहां बहरीन ग्रां प्री सपोर्ट रेस में तीसरे स्थान के लिये रोमाचंक मुकाबले में चैम्पियनशिप के शीर्ष ड्राइवर मिक शूमाकर को पछाड़ते हुए पहला फार्मूला टू पोडियम स्थान हासिल किया।

ग्रिड में आठवें स्थान से शुरूआत करते हुए जेहान दो स्थान आगे हो गये और कुछ लैप्स तक छठे स्थान पर बरकरार रहे। हालांकि पांचवें लैप में वह दो स्थान गंवा बैठे और सर्किट से दूर हो गये। इससे उनकी रफ्तार में कमी आयी जिससे वह और स्थान गंवा बैठे। वह कुछ लैप्स तक 10वें स्थान पर रहे और टायर बदलने के लिये पिट में आये।

भारत के 22 साल के जेहान ने पिट से 18वें स्थान से जुड़े लेकिन जल्द ही वह आगे बढ़ने लगे और 32 लैप की रेस में वह 19वीं लैप में छठे स्थान पर पहुंच गये।

जेहान ने जल्द ही कई रेस के विजेता रोबर्ट श्वार्टजमैन को पीछे छोड़ा और पांचवें स्थान पर पहुंच गये। शूमाकर ने फिर अपना अनिवार्य पिट स्टॉप लिया।

शूमाकर जब पिट से निकले तो वह इस भारतीय के पीछे थे जो अब तीसरे स्थान पर था। शूमाकर और जेहान छह लैप्स तक बिलकुल बराबरी पर रहे। इसके बाद शूमाकर और जेहान के बीच अंतर दो, 1.5 और 0.7 सेकेंड का हो गया। अब पांच लैप्स बचे थे। शूमाकर के पास अपना डीआरएस (ड्रैग रिडक्शन सिस्टम) इस्तेमाल करने का भी मौका था जिससे उनकी रफ्तार तेज हो जाती।

वह जेहान को पछाड़ देते लेकिन कुछ लैप्स के दिलचस्प मुकाबले में जेहान डीआरएस विकल्प के बिना ही सत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल करने में सफल रहे।

जेहान ने खुद पर काबू रखते हुए अपनी कार्लिन कार को सही स्थान पर रखा और शूमाकर को आगे जाने से रोक दिया। शूमाकर इस दौरान गलती भी कर बैठे और जेहान उनसे 0.894 सेकेंड पहले तीसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे।

ब्राजील के फेलिपे ड्रगोविच ने रेस जीती जबकि कैलम इलोट दूसरे स्थान पर रहे।

जेहान पिछले साल एफआईए फार्मूला थ्री चैम्पियनशिप में दूसरे उप विजेता रहे थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Jehan defeated Schumacher to secure first podium in Formula Two Championship

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे