Indian shooter, who qualified for Olympics, leaves for Croatia for training cum competition tour | ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय निशानेबाज ट्रेनिंग सह प्रतियोगिता दौरे के लिए क्रोएशिया रवाना
ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय निशानेबाज ट्रेनिंग सह प्रतियोगिता दौरे के लिए क्रोएशिया रवाना

नयी दिल्ली, 11 मई ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय निशानेबाजों की टीम मंगलवार को ढाई महीने के ट्रेनिंग सह प्रतियोगिता दौरे के लिए क्रोएशिया रवाना हो गई। यह तोक्यो ओलंपिक से पहले टीम के पास तैयारी का अंतिम मौका होगा।

कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ भारत की 13 सदस्यीय निशानेबाजी टीम क्रोएशिया की राजधानी जागरेब के लिए रवाना हुई जहां टीम ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा लेगी। ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा लेने के बाद टीम ओसियेक रवाना होगी जहां उसे यूरोपीय चैंपियनशिप (20 मई से छह जून) और फिर संयुक्त आईएसएसएफ विश्व कप (22 जून से तीन जुलाई) में हिस्सा लेना है।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रानिंदर सिंह ने टीम की रवानगी से ठीक पहले ट्वीट किया, ‘‘टीम इंडिया 20 मिनट में रवाना होगी। टीम की सफलता के लिए कड़ी मेहनत करो।’’

ओलंपिक के लिए जाने वाले दो स्कीट निशानेबाज अंगद वीर सिंह बाजवा और मेराज अहमद खान इटली में ट्रेनिंग करेंगे।

गुरजोत सिंह खांगुरा सहित दो भारतीय निशानेबाजों ने लोनाटो में चल रहे शॉटगन विश्व कप में हिस्सा लिया जहां वे सोमवार को पुरुष स्कीट स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना पाए।

राष्ट्रीय राइफल टीम की हाई परफोर्मेंस कोच और पूर्व भारतीय निशानेबाज सुमा शिरूर ने रवानगी से पहले ट्वीट किया, ‘‘‘भारत माता की जय’ के साथ हम क्रोएशिया जाने के लिए तैयार हैं। वहां से सीधे तोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए रवाना होंगे। कुल मिलाकर 80 दिन। भारतीय निशानेबाजी टीम को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आपकी दुआओं की जरूरत है।’’

टीम चार्टर्ड विमान में क्रोएशिया रवाना हुई जिसका इंतजाम एनआरएआई ने किया।

क्रोएशिया के बाद भारतीय टीम 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए सीधे तोक्यो रवाना होगी।

ओसियेक में आईएसएसएफ विश्व कप का आयोजन अजरबेजान के बाकू में 21 जून से दो जुलाई तक होने वाले विश्व कप की जगह किया जा रहा है जिसे देश में कोविड-19 मामलों में इजाफे के बाद रद्द कर दिया गया था।

तेरह राइफल और पिस्टल निशानेबाजों के साथ नौ कोच होंगे लेकिन समरेश जंग, जसपाल राणा और रोनक पंडित जैसे कुछ कोच विभिन्न कारणों से टीम के साथ नहीं जा सके।

विदेशी राइफल कोच ओलेग मिखाइलोव भी टीम के साथ गए हैं लेकिन लंबे समय से टीम के पिस्टल कोच पावेल स्मिरनोव मंगलवार को रवाना नहीं हो सके क्योंकि उन्हें वीजा नहीं मिला। उनके अगले हफ्ते टीम से जुड़ने की संभावना है।

क्रोएशिया में कोविड-19 नियमों के अनुसार ट्रेनिंग शुरू करने से पहले भारतीय दल को अनिवार्य पृथकवास से गुजरना होगा।

विश्व कप के स्वर्ण पदक विजेता संजीव राजपूत और 10 में नंबर एक निशानेबाज इलावेनिल वलारिवान ने भी भारत से रवाना होने से पहले ट्वीट किया और उम्मीद जताई कि वे खेल के मैदान पर अपने प्रदर्शन से कोरोना वायरस महामारी की तबाही का सामना कर रहे देश का मनोबल बढ़ाने में सफल रहेंगे।

इलावेनिल ने लिखा, ‘‘लंबा दौरा सामने है, हमें शुभकामनाएं दीजिए। उम्मीद करते हैं कि हम पदक जीत पाएंगे और देश का मनोबल बढ़ा पाएंगे।’’

दो बार के ओलंपियन राजपूत ने निशानेबाजों की कुछ तस्वीरों के साथ ट्वीट किया, ‘‘तोक्यो खेलों की तैयारी के लिए क्रोएशिया जा रहे हैं। उम्मीद करते हैं जब हम भारत आएंगे तो हमारे पास कुछ ओलंपिक पदक होंगे। आपके समर्थन के लिए हमेशा की तरह धन्यवाद। हमें आशीर्वाद दीजिए। जय हिंद।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Indian shooter, who qualified for Olympics, leaves for Croatia for training cum competition tour

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे