FIFA World Cup 2022 Final: 36 साल बाद विश्व चैम्पियन, मेसी का अधूरा सपना आखिरकार पूरा, पीएम मोदी ने दी बधाई, ट्वीट कर कहा...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 19, 2022 12:16 AM2022-12-19T00:16:43+5:302022-12-19T00:17:32+5:30

FIFA World Cup 2022 Final: अर्जेंटीना ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व कप जीता।

FIFA World Cup 2022 Final pm Narendra Modi congratulates 36 years Messi dream fulfilled Argentina down France 4-2 penalties in final see video | FIFA World Cup 2022 Final: 36 साल बाद विश्व चैम्पियन, मेसी का अधूरा सपना आखिरकार पूरा, पीएम मोदी ने दी बधाई, ट्वीट कर कहा...

सबसे रोमांचक फुटबॉल मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

Highlightsफ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद विश्व चैम्पियन बना।अर्जेंटीना और मेसी के करोड़ों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत से खुश हैं।सबसे रोमांचक फुटबॉल मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

FIFA World Cup 2022 Final: लियोनेल मेसी का अधूरा सपना आखिरकार पूरा हुआ। अपने कैरियर का आखिरी तिलिस्म तोड़ने में कामयाब रहे इस महानायक के शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद विश्व चैम्पियन बना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अर्जेंटीना को विश्व कप जीतने पर बधाई दी और कहा कि फाइनल मुकाबले को फुटबॉल के सबसे रोमांचक मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना और मेसी के करोड़ों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत से खुश हैं।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ इसे सबसे रोमांचक फुटबॉल मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप चैंपियन बनने पर बधाई। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। अर्जेंटीना और मेस्सी के लाखों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत पर खुशी मना रहे हैं।’’

मेसी के दो गोल और शूटआउट में तीसरे गोल की मदद से अर्जेंटीना ने काइलियान एमबाप्पे की हैट्रिक के बावजूद फ्रांस को हरा दिया। एमबाप्पे विश्व कप में 56 साल में हैट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने लेकिन खिताब बचा नहीं सके। वहीं अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेसी की उपलब्धियों पर इस खिताब ने महानता की मुहर लगा दी।

डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्व कप दिलाकर पेले और माराडोना जैसे महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया। तारीफ एमबाप्पे की भी करनी होगी जो भविष्य में अपने नाम कई उपलब्धियां जरूर दर्ज करेंगे। उनके तीन गोल ने एकतरफा दिख रहे इस फाइनल को जीवंत कर दिया।

वह 1966 के बाद फाइनल में हैट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने लेकिन आज का दिन मेस्सी के नाम था । मैच के बाद मैदान पर माइक्रोफोन में मेस्सी ने कहा ,‘‘ लेट्स गो । अर्जेंटीना ।’’ मैदान पर भारी तादाद में जमा दर्शकों और दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाये बैठे फुटबॉल प्रेमियों की सांसें रोक देने वाले रोमांचक मैच में पासा पल पल पलटता रहा ।

अर्जेंटीना ने 80वें मिनट तक मेस्सी (23वां मिनट) और एंजेल डि मारियो (36वां मिनट) के गोलों के दम पर 2 . 0 की बढत बना ली थी लेकिन एमबाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट में दो गोल करके मैच को अतिरिक्त समय तक खिंच दिया । अतिरिक्त समय में मेस्सी ने 108वें मिनट में गोल दागा तो एमबाप्पे ने दस मिनट बाद फिर बराबरी करके मैच को पेनल्टी शूटआउट में खींच दिया ।

शूटआउट में सब्स्टीट्यूट गोंजालो मोंटियेल ने निर्णायक पेनल्टी पर गोल दागा जबकि फ्रांस के किंग्स्ले कोमैन और ओरेलियेन चोउआमेनी गोल करने से चूक गए। अर्जेंटीना की इस जीत के साथ पिछले चार विश्व कप से यूरोपीय बादशाहत का सिलसिला भी थम गया। आखिरी बार 2002 में ब्राजील ने जापान और दक्षिण कोरिया में विश्व कप जीता था। अर्जेंटीना ने इससे पहले 1978 और 1986 में खिताब जीता था । पिछले साल कोपा अमेरिका जीतने वाली अर्जेंटीना ने लगातार दूसरा बड़ा खिताब जीता है । 

Web Title: FIFA World Cup 2022 Final pm Narendra Modi congratulates 36 years Messi dream fulfilled Argentina down France 4-2 penalties in final see video

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे