AIBA वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप: पिंकी, सोनिया, सिमरनजीत समेत भारत की 8 महिला बॉक्सर क्वॉर्टर फाइनल में

By भाषा | Published: November 19, 2018 08:49 PM2018-11-19T20:49:09+5:302018-11-19T20:49:54+5:30

भारत ने दिन के अंतिम मुकाबले में सिमरजीत कौर ने 64 किग्रा में स्काटलैंड की मेगान रेड को 5 – 0 से परास्त किया।

aiba womens world champion 2018 pinki and simranjit into quarter finals | AIBA वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप: पिंकी, सोनिया, सिमरनजीत समेत भारत की 8 महिला बॉक्सर क्वॉर्टर फाइनल में

AIBA वर्ल्ड चैम्पियनशिप (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली: अनुभवी पिंकी रानी के अलावा सोनिया और सिमरनजीत कौर ने सोमवार को यहां दसवीं एआईबीए महिला विश्व चैम्पियनिशप के अंतिम आठ में प्रवेश किया और इस तरह से भारत की आठ मुक्केबाज क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही।

पांच बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरी कॉम (48 किग्रा) की अगुवाई में सभी आठ मुक्केबाज मंगलवार सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये रिंग में उतरेंगी। मेजबान देश की अनुभवी मुक्केबाज और पूर्व चैम्पियन एल सरिता देवी कल टूर्नामेंट से बाहर हो गयी थी और आज साविटी बूरा (75 किग्रा) को एलजिबिएटा वोजसिक से 0-5 से हार झेलनी पड़ी जिससे भारत की दूसरी मुक्केबाज टूर्नामेंट से बाहर हो गयी।

सोनिया (57 किग्रा) ने दिन की शुरूआत प्री क्वॉर्टर फाइनल में पूर्व चैम्पियन स्टैनीमीरा पेत्रोवा को 3-2 से शिकस्त देकर की। बुल्गारिया की यह मुक्केबाज नतीजे से खुश नहीं थी जिसके बाद एआईबीए ने दल के कोच का रिंग में आने का अधिकार छीन लिया।

पिंकी (51 किग्रा) को इंग्लैंड की यूरोपीय चैम्पियन एलिसी लिली जोंस से ज्यादा चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा जिन्होंने उसे सर्वसम्मत फैसले में 5 – 0 से पराजित किया। उन्होंने खुद स्वीकार किया कि यह मुकाबला पिछले से आसान रहा।

पिंकी ने कहा, 'निश्चित रूप से पिछले मुकाबले की प्रतिद्वंदी विश्व चैम्पियन और अनुभवी थी, उसकी तुलना में यह आसान रही।' 

पिंकी ने शुरू में इंग्लैंड की मुक्केबाज को परखा जिसमें इंग्लैंड की युवा मुक्केबाज ने बायें हाथ से कुछ शानदार पंच लगाये। पर इस भारतीय के पास उनके मुक्कों का करारा जवाब था, उन्होंने लगातार पंच लगाकर अंक जुटाये।

अपनी तीसरी विश्व चैम्पियनशिप खेल रही पिंकी ने दूसरे और तीसरे राउंड में भी आक्रामक खेल जारी रखा। अंत में पिंकी ने कुछ जानदार मुक्के जड़े जो उन्हें अंतिम आठ में पहुंचाने के लिये काफी थी। अब वह उत्तर कोरिया की मि चोई पांग से भिड़ेंगी।

पिंकी ने कहा, 'मैंने कोरियाई मुक्केबाज के एशियाई खेलों के वीडियो देखे हैं और हम उसी के अनुसार योजना बनायेंगे।' 

भारत ने दिन के अंतिम मुकाबले में सिमरजीत कौर ने 64 किग्रा में स्काटलैंड की मेगान रेड को 5 – 0 से परास्त किया। लुधियाना की यह मुक्केबाज तीनों राउंड में रे पर भारी पड़ी। उनके कुछ तेज और सटीक पंच मेगान की नाक पर भी लगे जिससे दूसरे राउंड में उनकी नाक से खून आ गया जिसके बाद उनके मुक्कों का दम भी कमजोर हो गया।

अब वह मंगलवार को आयरलैंड की एमी सारा ब्रोडहस्ट से भिड़ेंगी। सोनिया ने पूर्व विश्व चैम्पियन पेत्रोवा स्टैनीमीरा को शिकस्त देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया, जहां उसका सामना कोलंबिया की मार्सेला कास्टेनाडा से होगा।

सोनिया की प्रतिद्वंदी नतीजे से खुश नहीं दिखी और उन्होंने रिंग से बाहर आकर कहा, 'मैं इस फैसले से बिलकुल भी खुशी नहीं हूं। जज धोखा कर रहे हैं, यह नतीजा सही नहीं है।' 

हरियाणा की सोनिया ओर पेत्रोवा की मुक्केबाजी की शैली बिलकुल समान है लेकिन भारतीय मुक्केबाज पहले से ही रणनीति के साथ रिंग में उतरी थी। वह पहले राउंड में काफी सतर्क थी और रक्षात्मक होकर खेली।

दूसरे राउंड में बुल्गारिया की मुक्केबाज ने सटीक पंच से सोनिया से ज्यादा अंक जुटाये। सोनिया ने कहा, 'जी हां, दूसरे दौर में वह हावी रही थी। मैं जवाबी हमले कर रही थी तो वह रक्षात्मक होकर खेल रही थी। कोच ने मुझे बताया कि आक्रामक ही खेलो तो मैंने तीसरे राउंड में ऐसा ही किया।' 

अंतिम राउंड में सोनिया को जज ने पूरे अंक प्रदान किये। मैरी कॉम कल चीन की वु यू के सामने होंगी। युवा मुक्केबाज मनीषा मोन (54 किग्रा) अब पदक दौर में पहुंचने के लिये शीर्ष वरीय और 2016 विश्व चैम्पयनिशप की रजत पदक विजेता स्टोयका पैट्रोवा से भिड़ेंगी।

लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) का सामना ऑस्ट्रेलिया की काये फ्रांसेस स्कॉट से होगा जबकि भाग्यवती काचरी (81 किग्रा) यूक्रेन की अनास्तासिया चेरनोकोलेंको से भिड़ेंगी।

Web Title: aiba womens world champion 2018 pinki and simranjit into quarter finals

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे