MP और CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों को सीएम शिवराज सिंह चौहान देंगे लैपटॉप, 78,641 छात्रों के खाते में सीधे पहुंचेगी रकम

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: July 21, 2023 01:30 PM2023-07-21T13:30:23+5:302023-07-21T13:31:14+5:30

सीएम शिवराज सिंह चौहान की छात्रों को सौगात देते हुए MP और CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों के खाते में लैपटॉप के लिए रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan will give laptops to the students of MP and CBSE board the amount will directly reach the account of 78,641 students | MP और CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों को सीएम शिवराज सिंह चौहान देंगे लैपटॉप, 78,641 छात्रों के खाते में सीधे पहुंचेगी रकम

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के छात्रों के हित में बड़ी घोषणा की है। सीएम चौहान ने 78 हजार 641 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाने के लिए उनके खातों में सीधे रकम पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके तहत करीब 196 करोड़ की धनराशि बच्चों के खाते में भेजी जाएगी। 

राज्य में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि वह विद्यार्थियों से बहुत प्यार करते हैं और उनके सपनों को कभी मरने नहीं देंगे।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी तेजी से आगे बढ़ें, उनका भविष्य सुरक्षित हो, इसके लिए हमारी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। अगले साल से सभी टॉपर बच्चों को स्कूटी दी जाएगी। लैपटॉप देने की योजना एमपी बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई बोर्ड में भी लागू होगी।

दरअसल, यह राज्य में लाई गई प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत किया जा रहा है। अपनी योजना के बारे में लाल परेड ग्राउंड में विद्यार्थियों से बात करते हुए सीएम ने कक्षा 12वीं में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25-25 हजार रुपए सिंगल क्लिक से अंतरित किए।

उन्होंने प्रतीक स्वरूप संभाग के टॉपर विद्यार्थियों को चेक प्रदान किए। कार्यक्रम में 78 हजार 641 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के खातों में 196 करोड़ की राशि अंतरित की गई।

छात्रों को आर्थिक तंगी के कारण शिक्षा के अभाव से बचाना लक्ष्य- सीएम शिवराज 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य शासन ने शैक्षणिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए ग्राम स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के लिए उत्कृष्ट शाला भवन, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें, गणवेश, साइकिल आदि के साथ-साथ निरंतर विद्युत आपूर्ति, स्कूल आने-जाने के‍ लिए अच्छी सड़कें और स्तरीय अधोसंरचना उपलब्ध हो, जिससे वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित कर अपना भविष्य बेहतर बना सकें।

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों की फीस की व्यवस्था भी की गई है। विद्यार्थियों को मजबूरी में पढ़ाई बीच में छोड़ने नहीं देंगे। इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य विशेष अध्ययन के क्षेत्रों में जाने के इच्छुक विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी करें। 

बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान 12वीं के प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया। 

Web Title: Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan will give laptops to the students of MP and CBSE board the amount will directly reach the account of 78,641 students

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे