पन्ना में दंपति को खुदाई में मिला 40 लाख रुपये का हीरा, पहले भी ये खोज चुके हैं 11 हीरे

By संजय परोहा | Published: August 1, 2023 09:08 AM2023-08-01T09:08:06+5:302023-08-01T10:13:20+5:30

खदान संचालक राणा प्रताप सिंह ने बताया कि उन्हें अब तक छोटे-बड़े कुल 11 हीरे पन्ना की खदानों से मिल चुके हैं। जिनमें पत्नी मीणा सिंह के नाम 10 और मेरे नाम एक हीरा जमा किये गये है।

couple found a diamond worth Rs 40 lakh in excavation in panna district | पन्ना में दंपति को खुदाई में मिला 40 लाख रुपये का हीरा, पहले भी ये खोज चुके हैं 11 हीरे

प्रतिकात्मक तस्वीर

भोपाल: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक दंपति को खुदाई के दौरान 40 लाख रुपए का हीरा  मिला है सोमवार को नोएडा निवासी मीना सिंह पति राणा प्रताप सिंह को 8.01 केरेट का जेम क्वालिटी का हीरा प्राप्त करने में सफलता हासिल की है। मिले हीरे की अनुमानित कीमत करीब 40 लाख रुपये बतायी जा रही है। इसके पहले भी इस दंपत्ति को 11 हीरे मिल चुके हैं। 

बताया जाता है कि यह दंपत्ति नोएडा में बिल्डिंग मैटेरियल सप्लाई का काम छोड़ पन्ना में आकर हीरा खदान में अपनी किस्मत आजमा रहे है।

राणा प्रताप सिंह उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले हैं। वे वहां पर बिल्डिंग मटेरियल का कारोबार करते थे। पन्ना की हीरा खदानों के बारे में उन्हें उनके यहां काम करने वाले पन्ना जिले के मनोज दास और सतना जिले के सत्यम द्वारा बताया गया था। हीरा खदान की जानकारी मिलने के उपरांत उनके मन में भी जिज्ञासा जागी की क्यों ना किस्मत आजमायी जाये और हीरा खदान लगायी जाये।

वह अपने मुनीम को बिल्डिंग मटेरियल का काम सौंप कर खदान लगाने पन्ना चले आये। पहली बार उन्हें 9 सितंबर 2021 को हीरा कार्यालय से खदान उत्खनन के लिये अपनी पत्नी के नाम पट्टा लिया। इस तरह उन्होंने हीरा उत्खनन का काम शुरू किया और किस्मत ने भी उनका साथ दिया।

देखते ही देखते उन्होंने अपनी पत्नी मीणा देवी के नाम से 10 हीरे कार्यालय में जमा किया हैं। इनमें सबसे बड़ा हीरा 9.64 कैरेट का शामिल है। आज जो उन्होंने जो हीरा जमा किया है वह उनका दूसरा बड़ा हीरा है। इसके अलावा राणा प्रताप सिंह ने अपने नाम से भी पट्टा बनवाया था जिसमें उन्हें 4.57 कैरेट का हीरा मिला था।

खदान संचालक द्वारा बताया गया कि यह खदान दुर्गापुर गांव के निवासी किसान विमल सरकार के खेत में लगायी थी, जिसमें खेत मालिक 20% के हिस्सेदार हैं। हीरा को आज हीरा कार्यालय में जमा कराया गया है जो अगली होने वाली नीलामी में रखा जायेगा।

खदान संचालक राणा प्रताप सिंह ने बताया कि उन्हें अब तक छोटे-बड़े कुल 11 हीरे पन्ना की खदानों से मिल चुके हैं। जिनमें पत्नी मीणा सिंह के नाम 10 और मेरे नाम एक हीरा जमा किये गये है।

Web Title: couple found a diamond worth Rs 40 lakh in excavation in panna district

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Madhya Pradesh