कर्नाटक: येद्दयुरप्पा की करीबी सांसद ने किया 120 विधायकों के समर्थन का दावा, सदन में MLA बदलेंगे पाला

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: May 19, 2018 12:40 PM2018-05-19T12:40:39+5:302018-05-19T12:40:39+5:30

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच उठा-पटक जारी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस भले ही सदन के भीतर संख्याबल का दावा कर रही है।

yeddyurappas close mp claims support of 120 mla | कर्नाटक: येद्दयुरप्पा की करीबी सांसद ने किया 120 विधायकों के समर्थन का दावा, सदन में MLA बदलेंगे पाला

कर्नाटक: येद्दयुरप्पा की करीबी सांसद ने किया 120 विधायकों के समर्थन का दावा, सदन में MLA बदलेंगे पाला

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच उठा-पटक जारी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस भले ही सदन के भीतर संख्याबल का दावा कर रही है। वहीं, सीएम पद की शपथ ले चुके येद्दुरप्पा बुहमत साबित करने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं। बीजेपी दावा कर रही है कि वह आज सदन में 120 विधायकों के साथ बहुमत साबित करेगी।

 फिलहाल 221 विधायकों के विधानसभा में बहुमत के लिए 111 का आंकड़ा चाहिए। बहुमत साबित के लिए अभी बीजेपी को 7 और विधायकों की जरुरत है। खबरों की मानें तो कुछ विधायक समर्थन में वोट कर सकते हैं जबकि कुछ मतदान से बाहर भी रह सकते हैं।

कर्नाटक फ्लोर टेस्ट LIVE: कांग्रेस के दो MLA नहीं पहुंचे विधानसभा, 217 विधायक मौजूद

 कर्नाटक के भाजपा चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने बहुमत को लेकर विश्वास जताया। इसके बाद येद्दयुरप्पा की करीबी सांसद और बीजेपी  की प्रदेश महासचिव शोभा करांदलजे ने 120 विधायकों का समर्थन हासिल होने का दावा किया, जो विधानसभा के भीतर भी दिखेगा।

कहां से आएंगे विधायक 

अभी तक बीजेपी की ओर से ये साफ नहीं हुआ है कि समर्थन के लिए जरूर विधायक कहां से आएंगे। बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि इसका खुलासा शनिवार को सदन के भीतर ही होगा। कांग्रेस के पांच और जेडीएस के दो विधायकों के भाजपा के संपर्क में होने की अटकलें लगाईं जा रही है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस के 2 विधायक शपथ लेने के बाद से गायब हो गए हैं। वहीं, कांग्रेस-जदएस के जो 14 विधायक गायब माने जा रहे हैं, वे सदन की कार्यवाही से गैरहाजिर रहें।

कर्नाटक का किंग कौन: क्या आज फ्लोर टेस्ट पास कर पाएंगे येदियुरप्पा, या कांग्रेस-जेडीएस मारेगी बाजी

दांव-पेंच

कुल सीटें : 224, प्रभावी संख्या : 221 (कुमारस्वामी का एक वोट कम हुआ, वह दो सीटों से जीते हैं)
बहुमत : 111, भाजपा : 104 (बहुमत से 07 कम), कांग्रेस : 78, जदएस+ : 37,अन्य : 02
 

Web Title: yeddyurappas close mp claims support of 120 mla

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे