भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 1500 पन्नों के आरोप पत्र, छह महिला पहलवानों के विस्तृत बयान साक्ष्यों के साथ शामिल, जानें बड़ी बातें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 15, 2023 09:50 PM2023-06-15T21:50:42+5:302023-06-15T21:53:26+5:30

जांच के तहत दर्ज गवाहों के 200 से अधिक बयान में से आरोप पत्र में केवल उनका उल्लेख किया गया है जो संगत हैं और पीड़ितों के आरोपों का समर्थन करते हैं।

Wrestling Federation of India BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh 1500-page charge sheet against detailed statements six women wrestlers evidence know big things | भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 1500 पन्नों के आरोप पत्र, छह महिला पहलवानों के विस्तृत बयान साक्ष्यों के साथ शामिल, जानें बड़ी बातें

file photo

Highlightsकेवल 100 गवाहों के बयान मामले में संगत पाये गये हैं।कम गवाहों के बयानों की पुष्टि पीड़ितों के आरोपों से होती है।आरोप पत्र में प्रत्येक पीड़ित के मामले का अलग से विवरण है।

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और पीछा करने के मामले में दायर करीब 1500 पन्नों के आरोप पत्र में सभी छह महिला पहलवानों के विस्तृत बयान साक्ष्यों के साथ हैं। पुलिस सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जांच के तहत दर्ज गवाहों के 200 से अधिक बयान में से आरोप पत्र में केवल उनका उल्लेख किया गया है जो संगत हैं और पीड़ितों के आरोपों का समर्थन करते हैं। सूत्रों ने यह भी कहा कि केवल 100 गवाहों के बयान मामले में संगत पाये गये हैं लेकिन इनमें से भी बहुत ही कम गवाहों के बयानों की पुष्टि पीड़ितों के आरोपों से होती है।

एक पुलिस सूत्र ने कहा, ‘‘मामले में सभी छह महिला शिकायतियों ने विस्तार से अपने बयान दर्ज कराये और हमने समर्थन करने वाले साक्ष्य जुटाये हैं जो कॉल डिटेल रिकॉर्ड(पिछले साल से उपलब्ध), तस्वीरें और वीडियो के रूप में हैं और आरोप पत्र का हिस्सा हैं।’’

सूत्रों के अनुसार आरोप पत्र में प्रत्येक पीड़ित के मामले का अलग से विवरण है। सूत्रों के अनुसार जांच के क्रम में दिल्ली पुलिस ने पांच अन्य देशों के कुश्ती संघ/महासंघों को पत्र लिखकर सिंह द्वारा यौन उत्पीड़न की कथित घटनाओं के संबंध में जानकारी मांगी है, लेकिन उनके जवाब का इंतजार है। अधिकारियों ने बताया कि जवाब मिलने के बाद इस विवरण को भी आरोप पत्र में दाखिल किया जाएगा।

प्रदर्शन के भविष्य को लेकर पहलवानों ने चुप्पी साधी

प्रदर्शनकारी पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ स्थगित आंदोलन के भविष्य को लेकर चुप्पी साधे रखी। बृजभूषण के खिलाफ बृहस्पतिवार को छह महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न और पीछा करने के मामले में आरोपपत्र दाखिल किया गया ।

पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आश्वासन के बाद 15 जून तक प्रदर्शन स्थगित कर दिया था । ठाकुर ने उन्हें आश्वासन दिया था कि 15 जून तक बृजभूषण के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल हो जायेगा । पुलिस ने नाबालिग पहलवान द्वारा बृजभूषण के खिलाफ दर्ज कराई गई शिकायत को रद्द करने की सिफारिश करते हुए कहा कि ‘‘ कोई पुख्ता सबूत नहीं’’ मिले।

नाबालिग पहलवान ने पहले बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था लेकिन बाद में वापिस ले लिया । दिल्ली पुलिस द्वारा आरोपपत्र दाखिल किये जाने के तुरंत बाद पहलवानों ने अगली कार्रवाई को लेकर बातचीत शुरू कर दी लेकिन कुछ बताया नहीं ।

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान ने कहा ,‘हम इस पर बात कर रहे हैं। आपको बतायेंगे।’ विनेश फोगाट, साक्षी और बजरंग पूनिया ने फोन नहीं उठाया। पहलवानों ने कहा था कि आंदोलन अस्थायी तौर पर रोका गया है और बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं होने पर वे इसे जारी रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि इंसाफ नहीं मिलने पर वे एशियाई खेलों के ट्रायल में भाग नहीं लेंगे।

Web Title: Wrestling Federation of India BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh 1500-page charge sheet against detailed statements six women wrestlers evidence know big things

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे