Without FASTag you will be charged double toll fee from today. 5 things to know | FASTag के बिना आज से आपको देना पड़ सकता दोगुना टोल टैक्स.. जानिए इससे जुड़ी 4 खास बातें
FASTag के बिना आज से आपको देना पड़ सकता दोगुना टोल टैक्स.. जानिए इससे जुड़ी 4 खास बातें

Highlightsयदि आप FASTag द्वारा भुगतान करते हैं तो आपको 2.5% का कैशबैक मिलता है।टोल प्लाजा के सिर्फ एक लेन पर ही नकद भुगतान होगा। ऐसे में साफ है कि आपको लंबी लाइनों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

यदि आपके पास 4 पहिया वाहन है और आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो आपके लिए यह बेहद महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल, आज से यदि आप नकद टोल शुल्क का भुगतान करते हैं, तो जुर्माना के साथ आपसे दोगुना टोल टैक्स लिया जाएगा।  वहीं, यदि आप FASTag द्वारा भुगतान करते हैं तो आपको 2.5% का कैशबैक मिलता है।

FASTag कैसे खरीदें और कैसे इसे ऑनलाइन रिचार्ज करें!

यदि आपने अभी तक अपने वाहन के लिए FASTag नहीं खरीदा है, तो भारत के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर आज से दोगुना टोल शुल्क देने के लिए तैयार हो जाइए। 15 दिसंबर से प्रभावी होने के साथ, सरकार ने सभी लेन में टोल शुल्क FASTag के माध्यम से ही लेना शुरू कर दिया है। टोल प्लाजा के सिर्फ एक लेन पर ही नकद भुगतान होगा। ऐसे में साफ है कि आपको लंबी लाइनों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम न केवल डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देगा, बल्कि राजमार्गों पर निर्बाध आवागमन को भी सुनिश्चित करेगा। यह सिस्टम फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर चलता है, जो इससे जुड़े प्रीपेड वॉलेट या बैंक खाते से टोल शुल्क के भुगतान की अनुमति देता है।

मार्च 2020 तक टोल चार्ज भुगतान के लिए FASTags का उपयोग करने का एक और फायदा है क्योंकि सरकार 2.5% का कैशबैक दे रही है।

1) यदि आप FASTag के बिना जा रहे हैं, तो टोल प्लाजा पर हाइब्रिड लेन की तलाश करें जहाँ FASTag के साथ-साथ भुगतान के अन्य तरीके भी स्वीकार किए जाएंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि टोल प्लाजा के दोनों ओर एक लेन को हाइब्रिड लेन के रूप में रखा जाएगा। हालांकि, आपको जुर्माना के रूप में टोल टैक्स का दोगुना भुगतान करना होगा। कुछ टोल प्लाजा पर आपको एक से अधिक हाइब्रिड लेन मिल सकती हैं क्योंकि सरकार ने उन्हें एक महीने के लिए 25% लेन को हाइब्रिड रखने की अनुमति दी है।

2) FASTags की कीमत 100 रूपए है, लेकिन सरकार इसके उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए इसे पिछले महीने कुछ दिनों के लिए मुफ्त में दे रही थी। इसके अलावा, आपको सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में 150 रूपए का भुगतान करना होगा और इसे अपने उपयोग के अनुसार रिचार्ज करना होगा।

3) वाहनों के लिए आधार कार्ड के रूप में बनाया गया, FASTags KYC दस्तावेजों के बिना जारी नहीं किए जाते हैं। आपको अपने वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी), अपना पासपोर्ट आकार का फोटो और साथ ही अपना पहचान प्रमाण दस्तावेज जमा करना होगा।

4) टोल प्लाजा काउंटरों के अलावा, आप एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक आदि जैसे बैंकों से FASTags खरीद सकते हैं। यह अमेज़न पर ऑनलाइन भी बेचा जा रहा है।
 

Web Title: Without FASTag you will be charged double toll fee from today. 5 things to know
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे