Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर क्यों खाते हैं खिचड़ी, जानें क्या है मान्यता

By मनाली रस्तोगी | Published: January 10, 2023 12:29 PM2023-01-10T12:29:47+5:302023-01-10T17:11:36+5:30

चावल और दाल को एक बर्तन में नमक, हल्दी और अन्य मसालों के साथ पकाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मकर संक्रांति को सादी खिचड़ी से ही क्यों मनाया जाता है?

why khichdi is a must cook meal on Makar Sankranti | Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर क्यों खाते हैं खिचड़ी, जानें क्या है मान्यता

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर क्यों खाते हैं खिचड़ी, जानें क्या है मान्यता

Highlightsखिचड़ी का बेहतरीन पहलू यह है कि यह पचाने में सबसे आसान खाद्य पदार्थों में से एक है।खिचड़ी वर्ष के उस समय के लिए उपयुक्त है जब मकर संक्रांति मनाई जाती है।भूख को शांत करने और शरीर को आवश्यक पोषण देने के लिए आदर्श व्यंजन खिचड़ी है।

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे देश में बड़े ही उत्सव के साथ मनाया जाता है। पतंग उड़ाना, अलाव जलाना, सूर्य की पूजा करना और तरह-तरह के भोजन करना, ये सभी मकर संक्रांति उत्सव का हिस्सा हैं। क्या आप जानते हैं कि खिचड़ी सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है जिसे ज्यादातर भारतीय बनाते हैं? जी हां, आपने जो सुना वह सच है। चावल और दाल को एक बर्तन में नमक, हल्दी और अन्य मसालों के साथ पकाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मकर संक्रांति को सादी खिचड़ी से ही क्यों मनाया जाता है?

जानें इसके पीछे का पौराणिक मूल्य

हिंदू देवता गोरक्षनाथ को भोजन के रूप में खिचड़ी का आनंद लेने की मान्यता है। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का प्रसाद के रूप में भगवान को भोग लगाया जाता है। कई उपासक मंदिर में आते हैं और भगवान को चावल, दाल और हल्दी भेंट करते हैं।

ये है इसका सांस्कृतिक मूल्य

सीधे शब्दों में कहें तो यह भोजन एक बर्तन में एकता के प्रतिनिधित्व के रूप में तैयार किया जा रहा है। खिचड़ी को ताजे कटे हुए चावल और दाल का उपयोग करके तैयार किया जाता है। नतीजतन, यह जीवन और उत्थान की प्रक्रिया के साथ-साथ एक नए फसल वर्ष की शुरुआत को दर्शाता है। 

खिचड़ी खाने के फायदे

खिचड़ी का बेहतरीन पहलू यह है कि यह पचाने में सबसे आसान खाद्य पदार्थों में से एक है। पेट के लिए आसान होने के अलावा खिचड़ी वर्ष के उस समय के लिए उपयुक्त है जब मकर संक्रांति मनाई जाती है। भूख को शांत करने और शरीर को आवश्यक पोषण देने के लिए आदर्श व्यंजन खिचड़ी है। खिचड़ी खाने से शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिल सकती है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है। खिचड़ी आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगी, आप ज्यादा खाने से बचेंगे और एक इष्टतम वजन बनाए रखने में सक्षम होंगे।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: why khichdi is a must cook meal on Makar Sankranti

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे