NIA के रडार पर आतंकी लखबीर सिंह 'लांडा', जिसका पाकिस्तानी से भी है संबंध; जानें कौन

By अंजली चौहान | Published: September 21, 2023 10:01 AM2023-09-21T10:01:08+5:302023-09-21T10:09:02+5:30

एनआईए ने बुधवार को लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​'लांडा' की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को नकद इनाम देने की घोषणा की।

who is Terrorist Lakhbir Singh Landa on NIA radar who also has links with Pakistan know | NIA के रडार पर आतंकी लखबीर सिंह 'लांडा', जिसका पाकिस्तानी से भी है संबंध; जानें कौन

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsएनआईए ने खालिस्तानी आतंकी के खिलाफ इनाम की घोषणा की लखबीर सिंह लांडा का भारत विरोध गतिविधियों में हाथ लांडा का पाकिस्तान से भी संबंध

नई दिल्ली: खालिस्तानी आतंकवादियों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। एनआईए ने जांच तेज करते हुए बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के संचालक लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​'लांडा' की गिरफ्तारी का ऐलान करते हुए उस पर इनाम की घोषणा की है।

जांच एजेंसी ने इसेक साथ ही अन्य चार बीकेआई कार्यकर्ताओं पर भी इनाम की घोषणा करते हुए उनके पोस्टर जारी किए हैं। इन आतंकियों में हरविंदर सिंह संधू उर्फ ​​रिंदा', परमिंदर सिंह कैरा उर्फ ​​'पट्टू', सतनाम सिंह उर्फ ​​'सतबीर सिंह' उर्फ ​​'सत्ता' और यादविंदर सिंह उर्फ ​​'यद्दा' शामिल है।

जांच एजेंसी ने लांडा और रिंडा पर 10 लाख रुपये का इनाम दिया है वहीं, अन्य पर पांच लाख देने की घोषणा की है। भारत में बीकेआई एक प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन है जिसका संबंध खालिस्तानी उन्माद फैलाने से है। 

एनआईए की ये कार्रवाई ऐसे समय में सामने आई है जब हाल ही में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान में खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया गया है।

इसे लेकर भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आ गई है। भारत ने कनाडा के आरोप पर आपत्ति जताते हुए इसे खारिज कर दिया है। भारत ने इस दावे को "बेतुका और प्रेरित" कहकर खारिज कर दिया।

दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण बीते बुधवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने सभी नागरिकों को बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और घृणा अपराधों के कारण अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है। 

कौन है आतंकी लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा?

1- लखबीर सिंह संधू पंजाब के तरनतारन के रहने वाला है जो कि कनाडा के अल्बर्टा के एडमॉन्टन में रहता है। 

2- लांडा अमृतसर में एक सब-इंस्पेक्टर की कार के नीचे इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) लगाने के अलावा, मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) हमले का भी मुख्य साजिशकर्ता था।

3- लांडा का संबंध पाकिस्तान से भी है। गौरतलब है कि पाकिस्तान स्थित गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरविंदर सिंह उर्फ ​​रिंदा का करीबी सहयोगी लांडा 2017 में कनाडा भाग गया और खालिस्तान समर्थक आतंकी संगठन बीकेआई से हाथ मिला लिया।

4- लांडा के खिलाफ पहला मामला जुलाई 2011 में हरिके पत्तन में हत्या की कोशिश और शस्त्र अधिनियम के तहत था। अब उस पर अमृतसर, तरनतारन में हत्या, हत्या के प्रयास और ड्रग्स तस्करी सहित लगभग 18 आपराधिक मामले हैं। मोगा और फिरोजपुर जिले। पंजाब पुलिस ने कनाडा भागने से पहले मई 2016 में मोगा में अपहरण के आरोप में लांडा के खिलाफ आखिरी मामला दर्ज किया था।

5- एनआईए ने 2022 में मामला दर्ज किया था जब यह सामने आया था कि विदेशों में स्थित आतंकवादी संगठन और आतंकवादी तत्व लक्षित हत्याओं और हिंसक आपराधिक कृत्यों को अंजाम देने के लिए देश के उत्तरी राज्यों में सक्रिय संगठित आपराधिक गिरोहों के नेताओं और सदस्यों के साथ मिलकर काम कर रहे थे।

6- जांच एजेंसी के अनुसार, लांडा और चार अन्य लोग भारत की शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने और पंजाब राज्य में आतंक फैलाने के उद्देश्य से बीकेआई की आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित इस साल की शुरुआत में दर्ज एक मामले में वांछित थे।

7- उन पर पंजाब में आतंकवादी हार्डवेयर और नशीले पदार्थों की तस्करी के माध्यम से और व्यापारियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों से व्यापक जबरन वसूली के माध्यम से, बीकेआई के लिए धन जुटाने के अलावा, आतंकवादी कृत्यों और गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप है।


 

Web Title: who is Terrorist Lakhbir Singh Landa on NIA radar who also has links with Pakistan know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे