लाइव न्यूज़ :

पश्चिम बंगाल और सिक्किम में होगी भारी बारिश, असम-मेघालय में ऑरेंज अलर्ट; जानें अन्य राज्यों में मौसम का हाल

By अंजली चौहान | Published: August 25, 2023 3:11 PM

आईएमडी ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का 'रेड' अलर्ट जारी किया।

Open in App
ठळक मुद्देआईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट जारी हैबिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश का 'रेड' अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और बिहार के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट भी जारी किया है। 

अरुणाचल प्रदेश और बिहार में भारी बारिश 

आईएमडी के अनुसार, 25 अगस्त को उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अत्याधिक वर्षा जो कि 204.2 मिमी से अधिक के साथ भारी से बहुत भारी होने की संभावना है।

25 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, मेघालय और असम में 25 से 27 अगस्त तक बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने मछुआरों को किया सतर्क 

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के बीच तटीय इलाके दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और मध्य बंगाल की खाड़ी में जाने वाले मछुआरों को लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है।

मछुआरों से इन क्षेत्रों में जाने के लिए मना किया गया है। आईएमडी ने सलाह देते हुए शुक्रवार को कहा कि आज पश्चिम-मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की तेज हवा चलने की संभावना है। उत्तर से सटे मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति से 60 किमी प्रति घंटे की तेज हवा चल रही है।

हिमाचल प्रदेश में 'येलो' अलर्ट

इस बीच, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 'येलो' अलर्ट जारी किया है, जहां इस मानसून में लगातार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने की घटनाएं हुई हैं। पहाड़ी राज्य में बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

आईएमडी के वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया, "सोलन, शिमला, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, ऊना, बिलासपुर और कांगड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। हमने 24 और 25 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।" 

कहां-कहां होगी बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगितबाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तेलंगाना में भी बारिश होने की संभावना है। 

टॅग्स :मौसम रिपोर्टमौसमबिहारभारतीय मौसम विज्ञान विभागमानसूनहिमाचल प्रदेशपश्चिम बंगाल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई

भारतब्लॉग: मानसून को लेकर आखिर हमारी तैयारियां कितनी हैं

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतLok Sabha polls 2024: बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र में भाजपा को फायदा, केंद्र में फिर से एनडीए सरकार!, प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी

भारत अधिक खबरें

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में वोट न देने वाले के बैंक खाते से कटेंगे 350 रुपये!- पीआईबी फैक्ट चेक ने किया खंडन, कहा- झूठी खबर

भारतLok Sabha Elections 2024: "वे मुर्गे, भैंस और मंगलसूत्र की बात करते हैं, क्या प्रधानमंत्री को इस तरह की बात करनी चाहिए?", नरेंद्र मोदी पर मल्लिकार्जुन खड़गे का तीखा हमला

भारतFact Check: कौशांबी में केशव प्रसाद मौर्य के विरोध का वीडियो भ्रामक, फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई, जानें

भारतFact Check: आमिर खान का भाजपा विरोधी प्रचार का वीडियो फर्जी, जानिए वायरल वीडियो के पीछे का सच

भारत"पीएमएलए का असली नाम 'प्रधानमंत्री की लाल आंख' है", कपिल सिब्बल ने ईडी की धारा को लेकर नरेंद्र मोदी पर कसा तंज