Wayanad Seat Election: एनी राजा के सामने राहुल गांधी, जानें समीकरण, 2019 में चार लाख से अधिक वोट से जीते थे

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 8, 2024 08:12 PM2024-03-08T20:12:57+5:302024-03-08T20:14:08+5:30

Wayanad Seat Election: कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई नेताओं के नाम शामिल हैं।

Wayanad Seat Lok Sabha Election Rahul Gandhi vs Annie Raja congress LDF in Kerala wife CPI general secretary D Raja equation in 2019 Congress leader won 4 lakh votes | Wayanad Seat Election: एनी राजा के सामने राहुल गांधी, जानें समीकरण, 2019 में चार लाख से अधिक वोट से जीते थे

file photo

Highlightsकांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड से चार लाख से अधिक वोट से जीत हासिल की थी।वेणुगोपाल केरल की अलप्पुझा और बघेल छत्तीसगढ़ की राजनांदगाव सीट से चुनाव लड़ेंगे।

Wayanad Seat Election:कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी फिर से एक बार फिर से केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे। केरल में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले एलडीएफ की साझेदार सीपीआई ने वरिष्ठ नेता एनी राजा को टिकट दिया है। एनी नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमेन की महासचिव हैं। सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी हैं और दिल्ली में प्रमुख पार्टी नेताओं में से एक हैं।सीपीआई राज्य की कुल 20 लोकसभा सीटों में से चार पर चुनाव लड़ रही है। गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड से चार लाख से अधिक वोट से जीत हासिल की थी। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। गांधी के अलावा सूची में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई नेताओं के नाम शामिल हैं।

वेणुगोपाल केरल की अलप्पुझा और बघेल छत्तीसगढ़ की राजनांदगाव सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में इस बारे में जानकारी दी। कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से और 24 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीट के लिये उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई थी। कांग्रेस की इस सूची से कुछ दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी।

कांग्रेस की केरल इकाई ने बुधवार को पार्टी नेतृत्व ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से आगामी आम चुनाव में वायनाड से उम्मीदवार बनने का आग्रह किया था। वह वर्तमान में लोकसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं। कांग्रेस, द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक), भाकपा और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने पिछला आम चुनाव तमिलनाडु में एकसाथ लड़ा था।

Web Title: Wayanad Seat Lok Sabha Election Rahul Gandhi vs Annie Raja congress LDF in Kerala wife CPI general secretary D Raja equation in 2019 Congress leader won 4 lakh votes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे