VIDEO: PM मोदी ने लिया हालात का जायजा, ममता बोलीं-अम्फान को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे केंद्र सरकार

By निखिल वर्मा | Published: May 22, 2020 12:49 PM2020-05-22T12:49:21+5:302020-05-22T12:53:18+5:30

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने वाले चक्रवात अम्फान को अब 2009 में दक्षिणी बांग्लादेश तथा पूर्वी भारत में आए चक्रवात ऐला से कहीं अधिक विनाशकारी माना जा रहा है।

Video PM Modi conducts aerial survey of areas affected by Cyclone Amphan in West Bengal | VIDEO: PM मोदी ने लिया हालात का जायजा, ममता बोलीं-अम्फान को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे केंद्र सरकार

प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsबांग्लादेश और भारत में कम से कम 1.9 करोड़ बच्चों के बाढ़ और भारी बारिश की चपेट में आने का खतरा है। चक्रवात से बांग्लादेश में करीब एक करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं जिनमें से 50 लाख परिवारों के बेघर होने की आशंका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात ‘अम्फान’ से बुरी तरह प्रभावित हुए पश्चिम बंगाल में हालात का जायजा लिया। हवाई सर्वेक्षण के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उनके साथ रहीं।मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया है कि अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में 80 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी पूर्वाह्न 10 बजकर 50 मिनट पर कोलकाता हवाईअड्डा पहुंचे, जहां राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया। तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री राज्य के लिए वित्तीय पैकेज की मांग कर सकती हैं। बनर्जी इस चक्रवात को राष्ट्रीय आपदा घोषित किए जाने की मांग पहले ही कर चुकी हैं। 

पटनायक ने की ममता से बात, ‘अम्फान’ संकट के बीच सहयोग का दिया आश्वासन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से शुक्रवार को बात की और उन्हें चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण पैदा हुए संकट से निपटने में हर प्रकार की मदद करने का आश्वासन दिया। ओडिशा के मुख्यमंत्री के कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया कि पटनायक ने फोन पर हुई बातचीत में इस अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के कारण हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली और संकट के इस समय में पश्चिम बंगाल के लोगों के साथ ओडिशा की एकजुटता व्यक्त की। 

पटनायक ने पश्चिम बंगाल में इस प्राकृतिक आपदा के कारण हुए जान-माल के नुकसान पर गहरा शोक प्रकट किया। उन्होंने मुख्य सचिव को गुरुवार को आदेश दिया कि वह पश्चिम बंगाल में अपने समकक्ष के संपर्क में रहें और पड़ोसी राज्य में हर प्रकार की संभावित मदद सुनिश्चित करें। पटनायक ने कहा था, ‘‘ओडिशा के लोग संकट की इस घड़ी में पश्चिम बंगाल के लोगों के साथ खड़े हैं।’’

चक्रवात ‘अम्फान’ ओडिशा के तट के पास से गुजर गया, जिसके कारण राज्य में उतना नुकसान नहीं हुआ, जितना पश्चिम बंगाल में हुआ है। चक्रवात ‘अम्फान’ को बंगाल की खाड़ी में 1999 के महाचक्रवात के बाद दूसरा सबसे भीषण तूफान माना जा रहा है। इक्कीस साल पहले आए महाचक्रवात में लगभग 10 हजार लोगों की मौत हुई थी। 

Web Title: Video PM Modi conducts aerial survey of areas affected by Cyclone Amphan in West Bengal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे