नये रंगों में रंगी वंदे भारत ट्रेन जल्द दौड़ेगी पटरियों पर, रेल मंत्री ने कहा, 'रंग भारतीय ध्वज से प्रेरित है'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 9, 2023 03:09 PM2023-07-09T15:09:21+5:302023-07-09T15:18:14+5:30

भारतीय रेलवे हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत को अब नये रंग में पेश करने जा रही है। अब तक नीले रंगों में दिखने वाली वंदे भारत ट्रेन जल्द ही भारतीय ध्वज के रंग केसरिया में रंगी दिखाई दे सकती है।

Vande Bharat train painted in new colors will run on the tracks soon, Railway Minister said, 'The color is inspired by the Indian flag' | नये रंगों में रंगी वंदे भारत ट्रेन जल्द दौड़ेगी पटरियों पर, रेल मंत्री ने कहा, 'रंग भारतीय ध्वज से प्रेरित है'

नये रंगों में रंगी वंदे भारत ट्रेन जल्द दौड़ेगी पटरियों पर, रेल मंत्री ने कहा, 'रंग भारतीय ध्वज से प्रेरित है'

Highlightsअब तक नीले रंग में दिखने वाली वंदे भारत ट्रेन जल्द ही केसरिया रंग में दिखाई दे सकती है इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) ने रेल मंत्री के सामने पेश किया वंदे भारत ट्रेन का नया प्रोटोटाइपरेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भगवा चुनने के पीछे की प्रेरणा भारतीय ध्वज का तिरंगा है

दिल्ली: भारतीय रेलवे हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत को अब नये रंग में पेश करने जा रही है। अब तक नीले रंगों में दिखने वाली वंदे भारत ट्रेन जल्द ही भारतीय ध्वज के रंग केसरिया में रंगी दिखाई दे सकती है। जानकारी के अनुसार रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) के दौरे किया था, जहां अधिकारियों ने रेल मंत्री को जल्द आने वाली वंदे भारत ट्रेनों का एक प्रोटोटाइप दिखाया, जिसे नारंगी-ग्रे रंग में दिखाया गया था।

रेल मंत्री ने आईसीएफ का दौरा करने के बाद कहा कि भगवा चुनने के पीछे की प्रेरणा भारतीय ध्वज का तिरंगा है। लेकिन अभी वंदे भारत के नये रंग के विषय में कोई ठोस फैसले नहीं लिया गया है। इसके लिए रेल उत्साही लोगों के बीच अभी भी चर्चा चल रही है।

बताया जा रहा है कि वंदे बारत ट्रेन बनाने वाली आईसीएफ ने नये रंग के लिए विभिन्न रंगों का संयोजन करके परीक्षण किया और उसके बाद आईसीएफ ने नारंगी-ग्रे रंग को सबसे बेहतर पाया। हालांकि सटीक रंग संयोजन अभी भी विचाराधीन है लेकिन संभावना है कि वंदे भारत की नई ट्रेन के दोनों किनारों पर नारंगी रंग का उपयोग किया जाएगा, जबकि दरवाजे ग्रे रंग के होंगे या फिर इसके विपरीत भी हो सकता है।

खबरों के अनुसार आईसीएफ वंदे भारत ट्रेन में रंग का पैटर्न इस कारण बदलना चाहता है क्योंकि मौजूदा सफेद और नीले रंग की वंदे भारत का रखरखाव काफी चुनौति भरा साबित हो रहा है। अधिकारियों का कहना है कि देखने में वंदे भारत का रंग आकर्षक लेकिन मौजूदा रंग की वंदे भारत पर आसानी से धूल जम जाती है।

आईसीएफ का यह भी कहना है कि वंदे भारत का फेरे की अवधि बहुत कम समय में होती है, इस कारण ट्रेन के प्रत्येक फेरे के बाद 16 डिब्बों और आठ डिब्बों वाली इस ट्रेन को धोना संभव नहीं हो पा रहा है।

आईसीएफ ने बताया कि वंदे भारत के संभावित रंग परिवर्तन के अलावा रेल मंत्री को निरीक्षण के समय दिखाये गये नए प्रोटोटाइप कोच में एक मजबूत फ्रंट नोज डिज़ाइन भी दिखाया गया, जिसे तीन टुकड़ों में विभाजित है।

हालिया दुर्घटनाओं को देखते हुए आईसीएफ की ओर से यह संशोधन किया गया है ताकि वंदे भारत ट्रेन यदि हादसे का शिकार होती है तो तत्काल क्षतिग्रस्त हिस्सों की कम लागत में मरम्मत किया जा सके।

Web Title: Vande Bharat train painted in new colors will run on the tracks soon, Railway Minister said, 'The color is inspired by the Indian flag'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे