यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे इंटरमीडिएट स्कूल, कॉलेज भी 1 सितंबर से खोलने के निर्देश, ये होंगे नियम

By विनीत कुमार | Published: August 2, 2021 02:37 PM2021-08-02T14:37:00+5:302021-08-02T15:10:23+5:30

कोरोना के घटते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने 16 अगस्त इंटरमीडिएट स्कूलों को खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं। कॉलेज और विश्वविद्यालयों में नामांकन की प्रक्रिया भी 5 अगस्त से शुरू हो जाएगी।

Uttar Pradesh intermediate schools to open from 16 Aug, colleges from 1 September | यूपी में 16 अगस्त से खुलेंगे इंटरमीडिएट स्कूल, कॉलेज भी 1 सितंबर से खोलने के निर्देश, ये होंगे नियम

उत्तर प्रदेश में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल (फाइल फोटो)

Highlightsयूपी में इंटरमीडिएट स्तर के स्कूल 16 अगस्त से खोले जा सकते हैं, कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन।कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी 1 सितंबर में यूपी में खुल जाएंगे, नामांकन प्रक्रिया 5 अगस्त से हो जाएगी शुरू।छत्तीसगढ़, पंजाब जैसे राज्यों में भी आज से कई कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं।

लखनऊ: कोरोना महामारी के साये के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों के खोलने के निर्देश दे दिए हैं। इस संबंध में योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से सोमवार को आदेश जारी किया गया कि प्रदेश में इंटरमीडिएट स्तर के स्कूल 16 अगस्त से खोले जा सकते हैं। हालांकि इसे 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोला जाएगा।

साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी 1 सितंबर में यूपी में खुल जाएंगे। सरकार की ओर से एक बार फिर से कॉलेज और यूनिवर्सिटि में नामांकन की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू करने की इजाजत दे दी गई है। स्कूलों-कॉलेज में इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन अनिवार्य होगा। स्कूल आ रहे छात्र-छात्राओं के लिए उनके अभिभावकों को लिखित सहमति भी देनी होगी।

इन राज्यों में भी खुल चुके हैं स्कूल

देश के कुछ और राज्यों में भी स्कूल और कॉलेज कुछ शर्तों और पाबंदियों के साथ खोले गए हैं। पंजाब में प्राइमरी से सेकेंडरी तक की सभी कक्षाओं के लिए स्कूल आज से खोल दिए गए। उत्तराखंड में भी स्कूल-कॉलेज खोले गए हैं।

छत्तीसगढ़ में भी दसवीं और 12 वीं कक्षा के लिये सरकारी एवं निजी स्कूल आज से 50 फीसदी उपस्थिति के साथ दोबारा खुल गए। हालांकि इसके लिये शर्त है कि संबंधित जिलों में कोविड संक्रमण दर पिछले सात दिन से एक प्रतिशत हो। ऐसे छात्र जिन्हें कफ, सर्दी और बुखार की शिकायत होगी, उन्हें कक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश में कोरोना की स्थिति

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना संक्रमण के 36 नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्य बढ़कर 17 लाख 8 हजार 476 पहुंच गई। वहीं, राज्य में कोरोना से कोई और मौत की खबर नहीं है।

यूपी में बहरहाल अब तक कोरोना से 22763 लोगों की जान जा चुकी है। यूपी सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 4 नए केस सुल्तानपुर से सामने आए। वहीं तीन-तीन केस प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर से सामने आए।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना से 76 और लोग ठीक भी हुए। इसके बाद राज्य में अब एक्टिव कोविड मरीजों की संख्या 664 रह गई है।

Web Title: Uttar Pradesh intermediate schools to open from 16 Aug, colleges from 1 September

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे